चाय के 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

चाय के 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य – चाय एक ऐसा शब्द है जो केवल इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के सभी लोगों की पहली पसंद होती है। चाय को केवल बुजुर्ग हुई नहीं बल्कि इससे हर वर्ग के लोग पसंद करते हैं। हमारी दिन की शुरुआत चाय के साथ होती है । चाय एक ऐसा इकलौता पेय पदार्थ है जो पूरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा फेमस है।

अगर आप चाय पीते हैं तो आप चाय के बारे में कुछ बातें भी जानते होंगे। पर आपके जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि चाय के बारे में ऐसे कुछ बेहतरीन रोचक तथ्य हैं जिनको आप जानकर हैरान हो जाएंगे। अगर आप भी चाय के बारे में आश्चर्यजनक रोचक तथ्य के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चाय के 10 रोचक तथ्य के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Read More – साइकोलॉजी से जुड़े दिलचस्प तथ्य

  1. आपको जानकर हैरानी होगी कि चाय की शुरुआत 2737 ईसापुर चीन में हुई थी।
  2. इंडिया में चाय की शुरुआत 2000 साल पहले हुई थी। 2000 साल पहले एक बौद्ध भिक्षु ने इंडिया में चाय पीकर इसकी शुरुआत की थी।
  3. क्या आप जानते हैं कि पूरी दुनिया में 21 मई को चाय दिवस मनाया जाता है।
  4. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि पूरी दुनिया में पानी के बाद चाय एक ऐसा पदार्थ है जो सबसे अधिक किया जाता है।
  5. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि पूरी दुनिया में 1500 से ऊपर प्रजात की चाय पाई जाती है।
  6. अगर आप अपने घर में मच्छरों से परेशान हैं तो आप इसके लिए पानी में चाय की पत्ती को भिगो दें और इस पानी का छिड़काव पूरे अपने घर में कर दें तो आपके घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे।
  7. क्या आप जानते हैं कि चाय अफगानिस्तान और ईरान का राष्ट्रीय पेय पदार्थ है।
  8. आपको जानकार हैरानी होगी कि केवल इंग्लैंड में प्रतिदिन 16 करोड रुपए की चाय पी जाती है।इस हिसाब से देखा जाए तो इंग्लैंड में लगभग पूरे 1 साल में 60 करोड की चाय पी जाती है।
  9. आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्लैक चाय की खपत पूरी दुनिया से ज्यादा इंडिया में होती है। इंडिया में लोग ब्लैक चाय की सेवन अपना वजन कम करने और ज्यादा ऊर्जा प्राप्त करने के लिए करते हैं।
  10. चाय के बारे में एक बात और आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि पूरी दुनिया में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिन्हें अगर पीने के लिए चाय ना दी जाए तो उनका सर दर्द होने लगता है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से चाय के बारे में 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य के बारे में जानकारी दी है। दोस्तों हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल आपको बहुत ही ज्यादा पसंद आया होगा। अगर आप ऐसे ही और बेहतरीन चीजों के बारे में जानना चाहते हैं और उनके रोचक तथ्य के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारी इस आर्टिकल को अधिक से अधिक लोगों तक शेयर करें और साथ में आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *