थाईलैंड के बारे में 10 रोचक तथ्य

थाईलैंड के बारे में 10 रोचक तथ्य – थाईलैंड एक ऐसा देश है जिसके बारे में आपने कभी न कभी अपने दोस्तों रिश्तेदारों से अवश्य सुना होगा। जब कहीं ना कहीं बाहर घूमने के लिए पर्यटन स्थल की बात आती है तो लोगों के मन में थाईलैंड के बारे में एक बार विचार अवश्य आता है। थाईलैंड चारों ओर पहाड़ों और समुद्रों से घिरा हुआ एक दक्षिणी पूर्वी एशियाई देश है।

वैसे तो आपने थाईलैंड के बारे में इंटरनेट पर बहुत सारी चीजों के बारे में सुना होगा। पर थाईलैंड के बारे में कुछ ऐसी बहुत सारी बातें हैं जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम हो। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से थाईलैंड के बारे में 10 रोचक बातें बताएंगे। जिनके बारे में सुनकर आप खुद हैरान हो जाएंगे। आइए अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से थाईलैंड के बीच रोचक तथ्य के बारे में जानकारी देते हैं।

Read More – नार्थ कोरिया के अमेजिंग फैक्ट्स ( Interesting fact of North Korea in Hindi )

थाईलैंड के बारे में 10 रोचक तथ्य

  1. थाईलैंड के बारे में आपको जानकर हैरानी होगी कि अभी तक थाईलैंड देश को कोई भी यूरोपीय देश ने गुलाम नहीं बना पाया है।
  2. थाईलैंड के धार्मिक ग्रंथ का नाम रामाकिन है। यह हिंदू के महा ग्रंथ रामायण का थाई वर्जन है।
  3. आपको जानकर हैरानी होगी कि थाईलैंड पूरे दुनिया का सबसे बड़ा चावल निर्यातक देश है।
  4. थाईलैंड में आप बिना अंडरवियर के नहीं घूम सकते हैं। यहां पर बिना अंडरवियर से घूमना गैरकानूनी है और ऐसा करने पर आपको सजा भी हो सकती है।
  5. थाईलैंड में 96% बौद्ध धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। यहां पर मुस्लिम आबादी केवल 4% है।
  6. थाईलैंड पूरे दुनिया का सबसे प्रमुख और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।
  7. थाईलैंड की राजधानी का नाम बैंकॉक है। बैंक अकाउंट के बारे में आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां पर दुनिया का सबसे अधिक गर्मी होती है। अप्रैल के महीने में बैंकॉक में सबसे अधिक गर्मी होती है।
  8. आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हूं कि थाईलैंड में अप्रैल महीने में सोंगक्रन त्यौहार मनाया जाता है जो इंडिया के त्योहार होली कितने सेम होता है। पर यहां पर रंगों की वजह यह त्यौहार केवल और केवल पानी में ही खेला जाता है।
  9. आपको जानकर हैरानी होगी कि थाईलैंड में महात्मा बुध की सोने की बनी सबसे बड़ी मूर्ति है।
  10. दुनिया की सबसे बड़ी शार्क मछली थाईलैंड के समंदर में पाई जाती है। जिसकी लंबाई लगभग 12 मीटर से भी ज्यादा होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से थाईलैंड के कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी । अगर आप ऐसे ही इंटरेस्टिंग रोचक जानकारी पढ़ना चाहते हैं और आप ऐसे ही और बेहतरीन जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें। क्योंकि हम आपके लिए इस वेबसाइट के माध्यम से एक से बढ़कर एक बेहतरीन जानकारी लाते रहते हैं।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *