दुनिया के 5 खतरनाक घूमने का जगह

दुनिया के 5 खतरनाक घूमने का जगह – आप सब तो जानते ही हैं कि पृथ्वी कितना बड़ा है, और इस पृथ्वी पर अलग-अलग देश बसे हुए हैं ,और हर देश में विचित्र विचित्र प्रकार के घूमने के स्थल भी मौजूद हैं। यह दुनिया बहुत ही सुंदर है और यहां एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल, अजूबे ,पहाड़, नदियां, प्राकृतिक सुंदरता और समुद्र तट ,इत्यादि मौजूद है। जिन्हें देखकर सभी लोगों का मन प्रसन्न हो जाता है। दुनिया में ऐसी बहुत सारी घूमने के जगह है जहां पर लोग घूमने जाते हैं और उस जगह की मनमोहक सुंदरता का आनंद उठाते हैं।

लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहे हैं, जिन्हें आप पर्यटक स्थल तो मान सकते हैं परंतु यह जगह लोगों के लिए काफी खतरनाक साबित भी हो सकते हैं। आज के समय में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ऐसे खतरनाक जगहों पर घूमने में मजा आता है, और कुछ लोगों को नए नए प्रकार के एडवेंचर्स करना अच्छा लगता है जिसके कारण वे नए-नए खतरनाक जगहों का तलाश करते हैं। आप सबको प्राकृतिक सुंदरता से भरी पर्यटक स्थलों के बारे में तो काफी जानकारी होगी परंतु कुछ खतरनाक जगहों के बारे में आप भी नहीं जानते होंगे।

इसीलिए आज हम आपको अपने एक आर्टिकल के अंतर्गत 5 खतरनाक घूमने के जगहों के बारे में बताएंगे ,यदि आपको ऐसे खतरनाक जगहे पसंद है तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे ,तो चलिए शुरू करते हैं:-

दुनिया के 5 खतरनाक घूमने का जगह:-

1. डानाकिल डिप्रेशन

डानाकिल डिप्रेशन दुनिया के सबसे खतरनाक घूमने के जगहों में से एक है। डानाकिल डिप्रेशन उत्तरीय अफ्रीका के इथियोपिया नाम के देश में मौजूद है। इथियोपिया के अफार इलाके में पड़ने वाली इस जगह को दुनिया के सबसे गर्म जगहों में से एक माना जाता है। इस पूरे इलाके में कई सारे ज्वालामुखी पाए जाते हैं जिसके कारण इस जगह के बड़े इलाके में पिघला हुआ लावा फैला हुआ है। इतना ही नहीं ,यहां के झरनो के फूटने के कारण यहां पर कई बार आग की बारिश भी होती है। और यहां पर आपको जगह जगह गड्ढों में पिघला हुआ लावा देखने को भी मिलेगा। यह जगह सामान्य जगह से बिल्कुल अलग है जहां पर आकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप किसी और ग्रह पर आ गए आपको

2. माउंट वॉशिंगटन

माउंट वॉशिंगटन भी दुनिया के सबसे खतरनाक जगहो में से एक है। फिर भी बहुत से लोग इस जगह पर घूमने के लिए जाते हैं। माउंट वॉशिंगटन दुनिया की सबसे खतरनाक चोटियों में से एक है जो कि मानव शरीर के तापमान को काफी कम कर देती है। करीब 1917 मीटर की ऊंचाई पर स्थित माउंट वॉशिंगटन में 327 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से हवाएं चलती हैं। और तो और यहां का तापमान माइनस 40 डिग्री से भी कम हो सकता है क्योंकि इस जगह पर लगातार बर्फबारी होती रहती है। इसी कारण इस जगह पर बहुत कम संख्या में लोग घूमने आते हैं।

Read More – नार्थ कोरिया के अमेजिंग फैक्ट्स ( Interesting fact of North Korea in Hindi )

3. मदीदी नेशनल पार्क

मदीदी नेशनल पार्क बोलीविया में स्थित है। यह पार्क देखने में तो काफी सुंदर दिखता है परंतु असल में यह जगह बहुत ही खतरनाक है क्योंकि यहां पर दुनिया के सबसे जहरीले जीव पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इस जगह पर पाए जाने वाले हर पेड़ पौधे बहुत खतरनाक होते हैं। इस जगह पर पाए जाने वाले पेड़ पौधे के संपर्क में आने से गंभीर खुजली, दाने और चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है।

4. नैट्रॉल झील

नैट्रॉल झील को भी दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता है। यह झील तंजानिया में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि, इस झील की सतह पर क्छार नमक की परत पाई जाती है जो की बहुत खतरनाक होती है। इस नमक के संपर्क में आते ही जीवित प्राणी की मृत्यु हो जाती है इसीलिए इस स्थान पर घूमने आने वाले लोगों के लिए इस झील में तैरना साफ मना है। यह जगह लोगों के लिए काफी खतरनाक है, फिर भी लोग इस जगह पर घूमने के लिए आते हैं।

5. डेथ वैली

डेथ वैली दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। डेथ वैली पूर्व कैलिफोर्निया में स्थित एक रेगिस्तान हैं। इस जगह को धरती का सबसे गर्म जगह माना जाता है। इस जगह पर इतना गर्मी होता है कि वैज्ञानिकों के मुताबिक यह कहा जाता है ,कि शायद ही कोई इंसान डेथ वैली की चिलचिलाती धूप और गर्मी के बीच बिना पानी पिए 14 घंटा से अधिक जिंदा रह सकता है ।आपको इस बात से अंदाजा तो हो ही गया होगा कि यह आप लोगों के लिए कितना खतरनाक है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *