Amazing Facts About Elon Musk in Hindi

Amazing Facts About Elon Musk in Hindi – दुनिया मे बहुत से ऐसे महान लोग है जिन्होंने अपनी Skills और hard work की बजह से कामयाबी हासिल की है Elon Musk भी उन्हीं व्यक्तियों में से एक है जिन्हें आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब हासिल है। आय दिन सुर्खियों में रहते है। आप सभी ने भी इनकी कामयाबी के किस्से सुने होंगे। यह बहुत ही रोमांचक व्यक्ति है उतनी ही रोमांचक उनसे जुड़े तथ्य है। तो चाइये आज हम Interesting Facts About Elon Musk के बारे में बताते है जो उनकी ही तरह Interesting है।

Elon Musk कौन है? | Who Is Elon Musk in Hindi

Elon Musk आज के समय में सबसे अधिक तेजी से कमाई करने वाले दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं जो दक्षिण अफ्रीका का नाडाई अमेरिका के दिग्गज व्यापारियों, निवेशक और इंजीनियर में से एक हैं। इनका जन्म 1971 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। जिन्हें अधिकतर लोग इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली कंपनी tesla Inc. and SpaceX के CEO के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया के पहले आदमी है जो 1 घंटे में 1.736 करोड़ डॉलर यानी करीब 127 करोड़ रुपये कमाने वाले पहले व्यक्ति हैं।

Interesting Facts About Elon Musk

अंधेरे से डरते हैं मास्क

क्या आपको पता है दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क अपने बचपन में अंधेरे से डरा करते थे। उन्होंने बताया कि जब वह छोटे थे तब अंधेरे में जाने से उन्हें बहुत डर लगता था और अपने कमरे में सोते समय वह लाइट जला कर सोते थे।

Read More – नार्थ कोरिया के अमेजिंग फैक्ट्स ( Interesting fact of North Korea in Hindi )

मास्क ने सीखे है मार्शल आर्ट और कुश्ती

जब मात्र 15 साल की उम्र के थे तब उन्हें कुछ बच्चों ने बहुत बुरी तरह पीटा था जिसकी वजह से उन्हें हॉस्पिटल भर्ती रहना पड़ा जिसके बाद उन्होंने मार्शल आर्ट और कुश्ती कोशिका और जीत और प्रैक्टिस की। और वह आज भी मार्शल आर्ट का अभ्यास करते रहते हैं।

किताबें पढ़ने का शौक है एलोन मास्क को

मास्क को आज से ही नहीं बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक है वे बताते हैं कि उनको सफलता और रणनीति के पीछे किताबों का बहुत बड़ा योगदान रहा है यही कारण है कि वे अपने दिन के 12 घंटे नई नई किताबें पढ़ने में गुजारते हैं।

12 वर्ष की अवस्था में बनाया गेम

Elon Musk बचपन से ही टेक्नोलॉजी और साइंस के फील्ड में बहुत इंटरेस्ट रहा हैं जब वह मात्र 12 साल की उम्र में थे तब उन्होंने Blaster नाम के एक गेम का निर्माण किया जिसे उन्होंने PC & office technology company को 500 डॉलर में sell किया।

McLaren F1 थी मास्क की पहली कार

Musk को कार का पहले से ही शौक था वर्ष 1999 में इन्होंने अपनी पहली कार खरीदी जिसका नाम McLaren F1 था। लेकिन इंश्योरेंस का खर्च ना उठाने के कारण इन्हें अपनी कार बेचनी पड़ी। और आज वह एक से एक लग्जरी कार बनाने वाली कंपनी के सीईओ हैं।

मंगल ग्रह पर कॉलोनी बनाने का है सपना

Elon Musk का सपना अपने फ्लाइंग इन रॉकेट के माध्यम से मंगल ग्रह पर कॉलोनी बनाकर उन्हें एक सुखी जीवन प्रदान करने का लक्ष्य है। जिसके लिए वह निरंतर अपने रॉकेटॉक को और बेहतर बनाते रहते हैं।

3 बार कर चुके है शादी

शायद ही आपको पता होगा कि एलोन मास्क ने अपने जीवन में तीन बार शादी कर चुके हैं जिनमें उन्होंने रिचेस्ट अभिनेत्री तलुसल्ला रिले पर दो बार शादी की है। इस प्रकार इन्होंने शादीशुदा होते हुए बार-बार शादियों की।

निष्कर्ष

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति है जो Elon Musk की तरह बनना नहीं चाहता होगा। यदि आप Interesting Facts About Elon Musk जानकर अच्छा लगा हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा। अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया अकाउंट पर सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

 

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *