Amazing facts about human body इंसान के बारे में 15 रोचक तथ्य

amazing facts about human body नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका, “TRENDS FACTS” मे। दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे बहुत ही इंटरेस्टिंग फैक्ट्स के बारे में जो कि मेरे ख्याल से आपके लिए आश्चर्यजनक भी हो सकता है।तो दोस्तों हम बात करने जा रहे हैं मानव शरीर के 15 आश्चर्यजनक तथा मन को उत्तेजित करने वाले facts के बारे में।
तो इन सभी facts को गहराई से जानने के लिए बने रहे हमारे साथ। तो बिना समय गवाएं, चलिए शुरू करते हैं।

Amazing facts about human body इंसान के बारे में 15 रोचक तथ्य

15 amazing facts about human body in Hindi

  1. आपके सेल के केवल 50% मानव हैं यह एक आम धारणा है कि आपके शरीर में लगभग 1.10 कोशिकाएं वास्तव में मानव हैं। बाकी वे सूक्ष्म जीवों से बने हैं जो आपको और आपके अंदर रहते हैं! वे बैक्टीरिया और वायरस से मिलकर बने होते हैं, अन्य सूक्ष्म जीवों के साथ। हालाँकि, हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि अनुपात 50/50 के करीब है!
  2. आपकी पलकों में रहते हैं ये खौफनाक, सूक्ष्म जीव आपके चेहरे के रोम छिद्रों और रोम छिद्रों को जीते हैं, और विशेष रूप से पलकों को प्यार करते हैं, जहाँ वे तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं पर रहते हैं। वे रात को बाहर निकलना पसंद करते हैं। हालांकि, यदि वे बहुत अधिक गुणा करते हैं, तो वे त्वचा और आंखों की जलन को रोक सकते हैं।
  3. आप गोरिल्ला की तुलना में बालदार हैं। अधिकांश लोगों के शरीर में लगभग 5 मिलियन बाल होते हैं। यह गोरिल्ला से लगभग 3 गुना अधिक है! अंतर यह है कि मानव शरीर के बाल इसा बहुत महीन होते हैं, इसलिए यह बहुत कम ध्यान देने योग्य होता है। यदि आपके शरीर पर अत्यधिक बाल हैं, तो आपको यह जानकर प्रसन्नता होगी कि यह एक उच्च बुद्धि से जुड़ा हुआ है।
  4. ईयरवैक्स का अर्थ है गुड ईयर हेल्थ, जबकि कई लोग ईयरवैक्स को घृणित मानते हैं, यह वास्तव में आपके कान की रक्षा प्रणाली का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह बैक्टीरिया, कवक, गंदगी और यहां तक कि कीड़े से नाजुक आंतरिक कान की रक्षा करता है। यह कान नहर को भी साफ और चिकनाई देता है। हालांकि, अत्यधिक ईयरवैक्स को संबोधित करने की आवश्यकता है।
  5. आपकी मिडिल फिंगर नेल ग्रोथ फास्टेस्टेस्ट रिसर्च के अनुसार, नाखूनों की वृद्धि का संबंध उंगली की लंबाई से है – सबसे लंबी उंगलियों के साथ नाखून सबसे तेजी से बढ़ते हैं, और सबसे छोटी सबसे धीमी। इसके अलावा, मध्य अंगुली पर नाखून आपके DOMINANT HAND में सबसे तेजी से बढ़ता है!
  6. मस्तिष्क अपने आप को दर्द महसूस नहीं कर सकता है जबकि मस्तिष्क दर्द केंद्र हो सकता है जब आप खुद को चोट पहुँचाते हैं, मस्तिष्क में दर्द रिसेप्टर्स नहीं होते हैं और दर्द महसूस नहीं कर सकते हैं। हालांकि, मस्तिष्क बहुत सारे ऊतकों, नसों और रक्त वाहिकाओं से घिरा हुआ है जो दर्द के लिए ग्रहणशील हैं, और आपको फिर भी एक तेज़ दर्द दे सकते हैं।
  7. कुछ ट्यूमर दांतों को बढ़ा सकते हैं एक निश्चित प्रकार का ट्यूमर, जिसे टेराटोमा कहा जाता है, अल्सर से बना होता है जिसमें भ्रूण कोशिका परत होती है। Teratomas में बाल, दांत, हड्डी और दुर्लभ अवसरों पर आँखें, हाथ, पैर और अन्य अंग सम्‍मिलित हैं।
  8. आपके पास एक अद्वितीय गंध है जब तक आप एक समान जुड़वाँ नहीं होते हैं, जैसा कि यह है कि गंध आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित किया जाता है, आपके पास एक अद्वितीय गंध है। हालांकि, आपकी व्यक्तिगत गंध भी बड़े पैमाने पर आहार और पर्यावरणीय कारकों के कारण है। व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों के रूप में अच्छी तरह से अद्वितीय गंध बनाने में एक भूमिका निभाते हैं।
  9. आप ५० से १०० मेलों तक पहुँचते हैं आपके पालतू जानवर को आपके गृहस्थ शेड में एक ही नहीं है! औसत मानव खोपड़ी में 100,000 बाल हैं, और एक मानव बाल की उम्र लगभग 3 से 7 वर्ष है। हर दिन आप लगभग 50-100 किस्में खो देते हैं। लेकिन चिंता न करें, आपको दूसरों से स्पष्ट होने से पहले अपने खोपड़ी के बालों का 50% से अधिक खोना होगा।
  10. आपका पैर एक दिन में एक पिंटोफेट पसीने का उत्पादन कर सकता है आपके प्रत्येक पैर में कम से कम २५०,००० स्वेटग्लैंड होते हैं, और प्रति दिन एक पिंट से अधिक पसीने का उत्पादन करने में सक्षम होता है। हालांकि, पसीने से आपकी नल की बदबू नहीं आती है। बुरी गंध वास्तव में बैक्टीरिया के कारण होती है जो पसीने की स्थिति में पनपती है।
  11. यदि लार किसी चीज को नहीं निकाल सकता है, तो आप उसे स्वाद नहीं दे सकते। खाद्य पदार्थों, या किसी और चीज के लिए, स्वाद के लिए, लार द्वारा पदार्थ से रसायनों को भंग करना चाहिए। अपने लिए कोशिश करो! अपनी जीभ को सुखाएं और फिर किसी चीज का स्वाद लें।
  12. आपका शरीर आपके पूरे जीवन में कैंसर से लड़ता है आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली हर दिन कम से कम एक “कैंसर कोशिका हो सकती है”। जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर, अप्रभावी या कैंसर कोशिकाओं को इतनी अधिक दर से विकसित कर रही होती है, तो यह समझौता हो जाता है कि व्यक्ति कोशिकाओं को तेजी से नहीं मार सकता।
  13. आपका नाक और कान बढ़ता रहता है, युवावस्था के कुछ समय बाद हड्डियों का बढ़ना बंद हो जाता है और आपकी उम्र बढ़ने के साथ ही मांसपेशियों और वसा कोशिका का विभाजन कम हो जाता है। लेकिन जब तक आप मरते हैं तब तक आपके कान और नाक की निरंतरता में उपास्थि बढ़ जाती है। न केवल कार्टिलेज बढ़ता है, इयरलोबैल्सो गुरुत्वाकर्षण से बढ़ जाता है।
  14. आप प्रति दिन 1 से 3 पिन्टोफ गैस का उत्पादन करते हैं, हम जितना महसूस करते हैं उससे कहीं अधिक गैस का उत्पादन करते हैं! ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें से अधिकांश वास्तव में नहीं है। औसत व्यक्ति एक दिन में लगभग 14 बार फार्ट (या गैस छोड़ता है) करता है, और जो प्रति दिन 1 से 3 चुटकी गैस जोड़ सकता है। जिसका मतलब है कि आप अपने जीवनकाल में लगभग आधा मिलियन फ़ार्ट जारी करेंगे!
  15. 60 वर्ष की आयु तक, आप अपने स्वाद के बारे में आधा समझ लेंगे बूढ़े व्यक्ति अपनी क्षमता का स्वाद खो देते हैं, और कई लोग पाते हैं कि उन्हें पूरी तरह से एक डिश की सराहना करने में सक्षम होने के लिए बहुत अधिक तीव्र स्वाद की आवश्यकता होती है। शायद आपको दादी के खाना पकाने पर भरोसा नहीं करना चाहिए? आप मानव शरीर के बारे में सबसे दिलचस्प क्या पाते हैं?

About the post:-

दोस्तों आज हमने जाना कमाल के रोचक तथा आश्चर्यचकित कर देने वाले तथ्यों को। जिन्हें शायद हम पहले नहीं जानते थे। हमने ऐसे 15 amazing facts about human body in hindi के बारे में। और हमने इनके पीछे के वजहों को भी जाना। तो दोस्तों हमेशा ऐसे ही कमाल के facts को जानने के लिए बने रहे हमारे साथ। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकी amazing facts about human आपको पसंद आती होगी। अगर हमारी जानकारियां आपको पसंद आती हैं। तो हमारे articles को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

धन्यवाद!!!!!

अगर आप इंसनि आँख के बारे में रोचक तथ्य जानना चाहते है तिह हमारे दवारा लिखे गए article को जरूर पढ़े निचे दिए हुए लिंक पर क्लिक कर के आप इस पढ़ सकते है

click here

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *