Animals name in Hindi with pictures and Short Amazing Facts [50+]

0
Animals name in hindi
Animals name in hindi

Animals name in hindi with photo नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका “TRENDS FACTS” मे। आज हमने अपने रेगुलर पोस्ट्स से हटके कुछ नया आपको प्रोवाइड कराना चाहा। और हमने सोचा कि कौन सी ऐसी चीज है जिसमें facts तो हो लेकिन हमारी रेगुलर posts से थोड़ा अलग हो। तो दोस्तों हम लेके आ गए हैं – 50 animals name in hindi with pictures.

जिसमें एनिमल नेम्स के साथ-साथ कुछ facts की बातें भी हैं, और हमने जानवर के बारे में हिंदी में पूरी जानकारी आपको दी है और उसके साथ साथ हमने उन जानवरों के पिक तस्वीरों को भी उसके साथ लगाया है। ताकि आपको कुछ भी समझने में या फिर जानने में कोई भी तकलीफ ना हो। तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं।

List of 50 animals name in Hindi with picture 

  1. Lion( शेर)

 

 

 

 

 

क्या आप जानते हैं, शेर जंगल का राजा है! और वह अपनी रानी शेरनी के साथ पूरे जंगल में राज करता है।

2. Panda(पांडा)

क्या आप जानते हैं, यह जानवर आमतौर पर चीन में पाया जाता है। और केवल बांस के जंगल में।

 

3.Walrus(वालरस)

क्या आप जानते हैं, वालरस एक बड़े आकार का समुद्री स्तनपायी है। यह आमतौर पर उत्तरी ध्रुव में आर्कटिक महासागर में पाया जाता है।

4. Otter (ऊद):

ऊद उपमहाद्वीप लुत्रिना में मांसाहारी स्तनधारी हैं। और ऊदबिलाव की 13 और प्रजातियां होती हैं और ये सभी उपजाऊ, जलीय या समुद्री हैं।

5. Mouse or Rat ( चूहा )

चूहा म्यूराइड कृन्तकों का एक जीनस है, जिसे आम तौर पर चूहे कहा जाता है। हालांकि, चूहे शब्द को इस प्रजाति के बाहर कृंतक प्रजातियों पर भी लागू किया जा सकता है।

6. Kangaroo(कंगारू)

कंगारू मैक्रोपोडिडे परिवार से एक मार्शल है। कंगारू ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी के लिए स्वदेशी हैं और वे वहीं पाए जाते हैं।

7. Goat(बकरी)

क्या आप जानते हैं, बकरी दक्षिण पश्चिम एशिया और पूर्वी यूरोप में पाई जाती है।बकरियां जंगली बकरे से पालतू होने एक उप-प्रजाति है.

8. Horse(घोड़ा)

क्या आप जानते हैं, घोड़ा इक्वस फेरस की दो विलुप्त उप-प्रजातियों में से एक है।

9. Monkey( बंदर)

क्या आप जानते हैं, बंदर एक सामान्य नाम है जो कि स्तनधारियों के समूहों या प्रजातियों को संदर्भित कर सकता है।

10. Cow(गाय)

क्या आप जानते हैं, गाय एक पालतू जानवर है। जिनसे हम दूध कि प्राप्ति होती है।

11. Leopard( तेंदुआ)

क्या आप जानते हैं, तेंदुआ फेलिडा के एक सदस्य जीनस पैंथरा में पांच विलुप्त प्रजातियों में से एक है।

12. Hippopotamus ( दरियाई घोड़ा)

दरियाई घोड़ा, जिसे दरियाई घोड़ा, आम दरियाई घोड़ा या नदी दरियाई घोड़ा भी कहा जाता है, एक बड़ा, ज्यादातर शाकाहारी, अर्धवृत्ताकार मस्तूल है और उप-सहारन अफ्रीका के मूल निवासी है।

13. Giraffe(जिराफ)

जिराफ एक अफ्रीकी आर्टियोडैक्टाइल स्तनपायी है, यह जानवर सबसे लंबा जीवित स्थलीय जानवर और सबसे बड़ा जुगाली करनेवाल जानवर है।

14. Fox ( लोमड़ी)

फॉक्स मध्यम से छोटे आकार के होते हैं, ये जानवर सर्वाहारी स्तनधारियों परिवार में से एक हैं और इनके कई बच्चे होते हैं।

15. Coyote(कोयोट)

 

कोयोट उत्तरी अमेरिका की मूल की एक प्रजाति है। यह अपने करीबी रिश्तेदार, भेड़िया से छोटा होता है, और निकट संबंधी पूर्वी भेड़िया और लाल भेड़िया से थोड़ा छोटा होता है।

16. Hedgehong(हेजहॉन्ग)

हेजहोग उपपरिवार एरिनसेइने के चमकदार स्तनधारियों में से एक है, एंकेकुल सात अलगलग प्रजातियां होती हैं।

17. Sheep(भेड़): –

क्या आप जानते हैं, चौगुनी, जुगाली करने वाले स्तनधारी हैं ।ये आम तौर पर पशुधन के रूप में रखे जाते हैं।

18. Deer(मृग): –

क्या आपको पता है, मृग जल्दी परिवार के गर्भाशय ग्रीवा के रूप में उभरे हुए स्तनधारी हैं।

19. Woodpecker(कठफोड़वा): –

कठफोड़वा पिकिडे परिवार का हिस्सा हैं, जिसमें पिकूलेट्स, व्रीनेक्स और सैपसुकर्स भी शामिल हैं।

20. Camel(ऊंट): –

एक ऊंट जीनस केमेलस में एक समान रूप से एकतरफा है जो अपनी पीठ पर “कूबड़” के रूप में जाना जाता है।

21. Starfish(स्टारफिश): –

स्टारफिश या समुद्री तारे स्टार के आकार के इचिनोडर्म्स होते हैं जिनका संबंध एस्टेरोइड से है।

22. Koala(कोअला): –

कोआला या, अशुभ रूप से, कोअला भालू एक अभिजात वर्ग का शाकाहारी नरसंहार मूल निवासी है।

23. Alligator(मगरमच्छ): –

Alligator एक मगरमच्छ परिवार से संबंध रखने वाले प्रजाति है। इनके दो जीवित प्रजातियां हैं अमेरिकी मगरमच्छ और चीनी मगरमच्छ हैं।

24. Owl(उल्लू): –

क्या आपको पता था , उल्लू या ठेठ उल्लू उल्लू । आम तौर पर इनके 2 परिवार हैं जिनमें दूसरा खलिहान उल्लू है।

25. Tiger(बाघ): –

बाघ सबसे बड़ी विलुप्त होती बिल्ली प्रजाति और जीनस पैंथेरा का सदस्य है। यह एक हल्के अंडरसाइड के साथ नारंगी-भूरे रंग के फर पर अपने अंधेरे ऊर्ध्वाधर धारियों के लिए सबसे अधिक पहचाना जाता है।

26. Bear(भालू): –

भालू उर्सिदे परिवार के मांसाहारी स्तनधारी हैं। उन्हें कैनिफोर्म, या डॉगलाइक मांसाहारी के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

27. Blue whale(ब्लू व्हेल): –

ब्लू व्हेल एक समुद्री स्तनपायी है जो बेलन व्हेल सबऑडर मिस्टिकेटी से संबंधित है। अधिकतम 29.9 मीटर और 173 टन वजन की पुष्टि के बाद, यह सबसे बड़ा जानवर है।

28. Shark (शार्क): –

क्या आप जानते हैं, एल्मासोब्रैन्च मछली का एक समूह होता है, जिसमें एक कार्टिलाजिनस कंकाल की विशेषता होती है, जो सिर के किनारों पर पाँच से सात गिल स्लिट्स होते हैं, और पेक्टोरल पंख जो सिर से जुड़े नहीं होते हैं।

29. Chimpanzee(चिंपैंजी): –

चिंपैंजी, जिसे आम चिंपैंजी, मजबूत चिंपांजी या बस चिंपाजी के रूप में भी जाना जाता है, ये जानवर जंगल और उष्णकटिबंधीय अफ्रीका के लिए महान वानर प्रजाति है।

30. Raccoon(राकोकॉन): –

रेककन उत्तरी अमेरिका का एक मध्यम आकार का स्तनपायी मूल निवासी है। रैकून प्रोसीओनिड परिवार का सबसे बड़ा है, जिसकी शरीर की लंबाई 40 से 70 सेमी और शरीर का वजन 5 से 26 किलोग्राम है।

31. Arctic wolf(आर्कटिक भेड़िया): –

आर्कटिक भेड़िया, जिसे सफेद भेड़िया या ध्रुवीय भेड़िया के रूप में भी जाना जाता है, कनाडा के क्वीन एलिजाबेथ द्वीप के मूल निवासी ग्रे वुल्फ की उप-प्रजाति है, जो मेलविले द्वीप से एलेस्मेरे द्वीप तक है।

32. Crocodile(मगरमच्छ):

क्या आप जानते हैं, मगरमच्छ बड़े अर्धवृत्ताकार सरीसृप हैं जो अफ्रीका, एशिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कटिबंधों में रहते हैं।

33. Dolphin(डॉलफिन)

डॉलफिन, इन्फ्राऑर्डर सीटैसिया के भीतर जलीय स्तनधारियों का एक सामान्य नाम है। डॉल्फिन शब्द का अर्थ आमतौर पर विलुप्त परिवारों डेल्फिनिडे, प्लैटनिस्टिडे, इनिडा और पोंतोपोरिडी और विलुप्त लिपोटिडे से है। डॉल्फिन के रूप में 40 विलुप्त प्रजातियां हैं।

34. Elephant(हाथी)

हाथी परिवार के हाथी हैं और सबसे बड़े मौजूदा जानवर हैं। तीन प्रजातियों को वर्तमान में मान्यता प्राप्त है: अफ्रीकी झाड़ी हाथी, अफ्रीकी वन हाथी और एशियाई हाथी।

 

35. Snake(साँप)

साँप लम्बी, निर्जीव, मांसाहारी सर्पों के सरीसृप होते हैं। अन्य सभी स्क्वामेट्स की तरह, सांप भी एक्टोथर्मिक होते हैं, ओवरलैपिंग तराजू में ढके हुए एमनियोट वर्टेब्रेट्स।

36. Elk(एल्क)

एल्क या वेपिटी हिरण परिवार, ग्रीवाडे, और उत्तरी अमेरिका और पूर्वोत्तर एशिया के सबसे बड़े स्थलीय स्तनधारियों में से एक है।

 

37. Gorilla(गोरिल्ला)

गोरिल्ला मुख्यतः उप-सहारन अफ्रीका के जंगल में रहने वाले मुख्य रूप से शाकाहारी वानर हैं। जीनस गोरिल्ला को दो प्रजातियों में विभाजित किया गया है: पूर्वी गोरिल्ला और पश्चिमी गोरिल्ला, और या तो चार या पांच उप-प्रजातियां।

39. Bat(चमगादड़)

चमगादड़ क्रम के स्तनधारी हैं। पंखों के रूप में अनुकूलित उनके forelimbs के साथ, वे एकमात्र स्तनधारी हैं जो सच्ची और निरंतर उड़ान में सक्षम हैं।

40. Hare(Hares)

Hares और जैक खरगोश जीनस लेपस से संबंधित लेपोरिड्स हैं। खरगोशों के रूप में खरगोशों को एक ही परिवार में वर्गीकृत किया जाता है।

41.Toad(टॉड)

टॉड कुछ विशेष मेंढकों के लिए एक सामान्य नाम है, विशेष रूप से परिवार बोफोनिडे के लिए, जो शुष्क, चमड़े की त्वचा, छोटे पैर और पैरोट्टाइड ग्रंथियों को कवर करने वाले बड़े धक्कों की विशेषता है।

42. Frog(मेंढक)

एक मेंढक शॉर्ट-बॉडी वाले एक विविध और बड़े पैमाने पर मांसाहारी समूह का कोई भी सदस्य होता है, ऑर्डर देने के लिए टेलिना एम्फीबियंस।

 

43. Reindeer(बारहसिंगा)

बारहसिंगा, जिसे उत्तरी अमेरिका में कारिबू के नाम से भी जाना जाता है, यह हिरण की एक प्रजाति है, जो सर्कुलेटरी वितरण, आर्कटिक, उप-आर्कटिक, टुंड्रा, बोरियल और उत्तरी यूरोप, साइबेरिया और उत्तरी अमेरिका के पहाड़ी क्षेत्रों के मूल निवासी है।

44. Crab(क्रैब)

क्रैब्स इन्फ्राऑर्डर ब्राचीपुरा के डिकैपोड क्रसटेशियन हैं, जो आमतौर पर एक बहुत छोटा प्रोजेक्टिंग “पूंछ” होता है, जो आमतौर पर पूरी तरह से वक्ष के नीचे छिपा होता है।

45. Fish(मछली)

मछली गिल-ब्रिकेटिंग जलीय क्रानिक जंतु हैं जिनमें अंकों के साथ अंगों की कमी होती है। वे एक बहन समूह को अंगरखाओं में बनाते हैं, साथ में घ्राणों का निर्माण करते हैं।

46. Seal(सील)

पिन्नीपेड्स, जिसे आमतौर पर सील के रूप में जाना जाता है, एक व्यापक रूप से वितरित और मांसाहारी, पंख वाले, अर्ध-समुद्री समुद्री स्तनधारियों के विविध प्रकार हैं।

47. Octopus( ऑक्टोपस)

ऑक्टोपस एक नरम शरीर वाला, ऑक्टोपोडा के आठ अंगों वाला मोलस्क है। लगभग 300 प्रजातियों को मान्यता दी गई है, और इस आदेश को वर्ग सेफलोपोड़ा के भीतर स्क्वॉयड, कटलफिश, ए के साथ वर्गीकृत किया गया है।

48. Eagle (चील)

ईगल, अकालिया एप्रिट्रिडे के शिकार के कई बड़े पक्षियों का सामान्य नाम है। ईगल जेनिया के कई समूहों से संबंधित हैं, जिनमें से सभी बारीकी से संबंधित नहीं हैं।.

49.Seahorse(सीहोरस)

सीहोरस, हिप्पोकैम्पस की छोटी समुद्री मछलियों की 46 प्रजातियों को दिया गया नाम है। “हिप्पोकैम्पस” प्राचीन ग्रीक हिप्पोकैम्पस से आता है, जो हिप्पोस से “घोड़ा” और काम्पोस से अर्थ है “समुद्र राक्षस”।

50. Dog(कुत्ता)

कुत्ता एक पारिवारिक पालतू जानवर है। यह भेड़ियों के प्रजाति का हिस्सा है, और सबसे व्यापक रूप से प्रचुर स्थलीय मांसाहारी है।

 About the post

दोस्तों आज हमने Animals name in hindi with image  सीखी जिसमें हमने बहुत से जानवरों के नाम भी जाने जिन्हें हम पहले कभी भी नहीं जानते थे यह हमने उनके नाम भी नहीं सुने हुए थे और साथ ही हमने जाने कुछ अननोन फैक्ट्स जिससे हमें काफी ज्यादा ज्ञान भी प्राप्त हुई।

हमने आ जाना 50 animals name in Hindi with picture दोस्तों हम हर बार यही कोशिश करते हैं कि हम आपके लिए कुछ ऐसा नया और इंटरेस्टिंग facts लेकर आए जिससे आपको रोजाना कुछ ना कुछ नया सीखने को मिले और सीखने मैं मजा भी आए। अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!!!

अगर आप इंसानी आँख के बारे में रोचक तत्य जानना चाहते है तोह आप हमारे दौरा लिखे गए आर्टिकल को निचे दी हुए लिंक पर क्लिक कर के पढ़ सकते है

click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here