क्या आपको पता है कि रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखा होता है यह साइन

क्या आपको पता है कि रेलवे स्टेशन पर क्यों लिखा होता है यह साइन – हम, आप या कोई भी ऐसा इंसान नहीं होगा, जिसने भारत में रहकर भारतीय रेल से सफर नहीं किया होगा। फिर चाहे वह किसी काम के सिलसिले में किसी दूसरे शहर में जाना हो या फिर बच्चों और परिवार के साथ वेकेशन में किसी पर्यटन स्थल घूमने जाना हो। भारतीय रेल से जिसने भी सफर किया होगा, उसने सफर के दौरान अलग-अलग रेलवे स्टेशनों पर उतरकर तरह-तरह की चीजें खाई होंगी और साथ ही खूब मस्ती भी की होगी।

इस दौरान आपने रेलवे स्टेशनों पर उतरकर स्टेशनों पर लगे उसके नाम वाले बोर्ड के साथ फोटो भी खिंचवाई होंगी। इस दौरान हमने देखा है कि रेलवे स्टेशनों पर लगे बोर्डों पर शहर का नाम तो लिखा ही होता है लेकिन साथ ही हर बोर्ड पर उस स्टेशन से समुद्र तल से ऊंचाई भी लिखी रहती है लेकिन क्या आपने कभी यह गौर किया है कि उस बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाईं क्यों लिखी रहती है।

हर बोर्ड पर होता है समुद्र तल से ऊंचाई का जिक्र

आपको बता दें कि हर रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड पर MSL लिखा होता है, जिसका मतलब होता है Mean Sea Level। इसका मतलब आपको शायद नहीं पता होगा। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर हर रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड पर यह क्यों लिखा होता है। इस बात का एक यात्री या फिर आम आदमी के लिए कोई खास महत्व नहीं है लेकिन ट्रेन डाइवर के लिए इसका खास महत्व होता है।

Read More – इंटरनेट के बारे में 20 रोचक तथ्य

ट्रेन ड्राइवर के लिए है खास महत्व

रेलवे स्टेशनों पर लगे बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखने होने का एक खास महत्व होता है। यह साइन इसलिए लिखा जाता है, जिससे ड्राइवर और गार्ड उससे मदद ले सकें। दरअसल रेलवे स्टेशनों पर बोर्ड पर इसके लिखे होने से ट्रेन के ड्राइवर और गार्ड को यह मदद मिलती है कि ट्रेन को वह जिस ऊंचाई पर ले जा रहे हैं, वहां पर उन्हें ट्रेन की स्पीड कितनी रखनी है। इसके साथ ही यह भी पता लग जाता है कि स्पीड के अनुसार इंजन को पॉवर सप्लाई कितनी देनी है, जिससे ट्रेन सही रफ्तार में लगातार चलती रहे।

ऊंचाई पर जाने के अलावा जब ट्रेन नीचे की तरफ जा रही हो, तो भी इस बात का अंदाजा लग जाता है कि जैसे-जैसे ट्रेन की समुद्र तल से ऊंचाई कम होती जाएगी। उस दौरान ट्रेन की स्पीड कितनी रखनी होगी। साथ ही ट्रेन नीचे की तरफ जाएगी, तो ड्राइवर को कितना फ्रिक्शन लगाना पड़ेगा। यही वजह है कि हर रेलवे स्टेशन पर लगे बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई लिखी होती है।

समुद्र तल से ही क्यों मापते हैं ऊंचाई

रेलवे स्टेशनों पर लगे बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई तो लिखी होती है और इसका कारण भी हमने जान लिया है लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर समुद्र तल से ही क्यों ऊंचाई मापी जाती है। इसके पीछे भी एक कारण है। दरअसल पृथ्वी गोल है। जिसकी वजह से पृथ्वी की सतह पर थोड़ा कर्व आता है। जबकि समुद्र का तल एक समान होता है, जिसकी वजह से समुद्र तल से ही पृथ्वी की ऊंचाई मापी जाती है और उसके अनुसार ही हर बोर्ड पर यह साइन लिखा होता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *