Domain Name Meaning in Hindi |What is Domain Name in Hindi?

151
Domain name kya hota hai?

Domain name meaning in Hindi: दोस्तों जब भी आप WordPress या Blogger पर Website बनाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहली चीज आती है Domain Name अब बहुत सारे लोगों को नहीं पता है कि Domain Name क्या होता है? तो आज हम यही जानने वाले हैं कि Domain name क्या है ? Domain name meaning in Hindi|Domain name कैसे काम करता है? (How Domain Name Works?) DNS क्या होता है? (What is DNS ?) Domain name कितने Type का होता है ?  इन सभी सवालो को हम अच्छे से समझेंगे।  

Domain Name क्या होता है?(Domain name meaning in Hindi)

Domain Name वेबसाइट का पहचान होता है जिससे कोई भी व्यक्ति उस वेबसाइट को आसानी से ढूंढ सके जैसे google.com youtube.com facebook.com हमारी वेबसाइट Trendsfacts.in यह सब सारे डोमेन है

मान लीजिए Internet एक बहुत बड़ा Map है जहां बहुत सारे गली मोहल्ले और मोड है और आपका घर आपका वे Website है तो अगर किसी को आपके घर पर आना होगा तो उसे उसे आपके घर की adress की जरूरत पड़ेगी जिसकी मदद से वह आपके घर को ढूंढ पाएगा।

और यही adress को हम डोमेन कहते हैं। सभी डोमेन के पास अपना (IP Adress) आईपी एड्रेस होता है जोकि रेंडम नंबर से बना होता है जिसे हम वेब ऐड्रेस के नाम से जानते हैं।

यह वैसा ही है जैसे आप अपने फोन में अपने घर का नंबर होम नाम से सेव करते हैं। जैसे अगर आपको घर पर फोन करना है तो आप नंबर डालने के बजाय आप सीधा होम सर्च करेंगे तो फोन घर पर लग जाएगा ठीक इसी तरह डोमेन भी काम करता है हमें किसी भी वेबसाइट का आईपी ऐड्रेस नहीं याद करना पड़ता सीधा में उस वेबसाइट का नाम अपने ब्राउज़र के सर्च बॉक्स में सर्च करते हैं और वह वेबसाइट हमारे सामने आ जाती है।

आशा करता हूं आपको Domain name के बारे में सभी Doubts क्लियर हो गए होंगे। अब चलिए हम बात करते हैं कि DNS क्या है। DNS कैसे काम करता है?

DNS क्या है What is DNS?

दोस्तों DNS का Full Form Domain name system होता है। जिसे Shortcut में हम DNS भी कहते है। Domain Name System (DNS) URL को उनके IP (Internet protocol) पते से जोड़ती है। DNS की वजह से हम एक ब्राउज़र में string of numbers IP के बजाय Domain Name को टाइप करना संभव है, जिससे लोग Website को खोज सकते हैं।

जब भी कोई Internet User अपने Browser में किसी Website को Search करता है तो DNS उस वेबसाइट के आईपी को एक सेंड करता है जब आईडी का पता लग जाता है तब DNS उस वेबसाइट के IP को website  में कन्वर्ट करके हमारे सामने लाता है और यह सभी process बहुत ही जल्दी होता है लगभग मिली सेकंड में।

DNS कैसे काम करता है ? (How DNS Works?)

DNS कई नामों से जाता है, जिसमें Name Server, Domain Name System Server और Nameserver शामिल हैं। चाहे किसी भी नाम का उपयोग किया जाए, सभी Domain Name  को Alphbatical बनाने की प्रक्रिया का वर्णन करते हैं। DNS आपकी इच्छित वेबसाइट के सटीक IP का पता लगाने के लिए लाखों IP Address के नेटवर्क के माध्यम से खोज करके आपके इच्छित website का पता लगता है।

DNS also refers to the hierarchical system used to search through the network of millions of IP addresses, to locate the exact IP of your desired website.

सब कुछ जो इंटरनेट से जुड़ा हुआ है – वेबसाइट, टैबलेट, लैपटॉप, मोबाइल फोन,और रेफ्रिजरेटर का एक IP Address होता है। IP Address (Internet protocol Address) unique string of numbers है जो दुनिया भर में Web के माध्यम से संचार करने के लिए प्रत्येक डिजिटल डिवाइस की पहचान करता है।

Domain Name के प्रकार (Types of Domain Name)

TLD: Top Level Domains (शीर्ष स्तर Domain)

एक प्रकार का Domain Name जो इंटरनेट के Domain name प्रणाली के शीर्ष स्तर पर है। एक हजार से अधिक TLD Domains उपलब्ध हैं लेकिन सबसे प्रचलित  .com, .org, .net, और .edu है।

Official list TLDs को एक organization जिसका नाम the Internet Assigned Numbers Authority (IANA) द्वारा maintained रखी जाती है। IANA की सूची में ccTLDs और gTLD भी शामिल हैं, जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

Example TLD Extension

  • .com (commercial)
  • .org (organization)
  • .net (network)
  • gov (government)
  • .edu (education)
  • .name (name)
  • .biz (business)
  • .info (information)

उदहारण के लिए Google.com, Facebook.com Trendsfacts.in,

ccTLD: Country Code Top Level Domains (देश स्तर Domai)

ccTLD: Country code का शीर्ष स्तर (Top Level) का  डोमेन है। ccTLDs केवल दो अक्षरों का उपयोग करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय देश कोड पर आधारित होते हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए .us और India के लिए .in। इस  type के domains उन कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जो specific regions के लिए dedicated sites का निर्माण करते हैं और इस तरह से users को संकेत देने का एक अच्छा तरीका होता है कि वे सही जगह पर पहुंचे हैं।

Example ccTLD Extension

  • .us: United States
  • .in: India
  • .ch: Switzerland
  • .cn: China
  • .ru: Russia
  • .br: Brazil

gTLD: Generic Top Level Domain

एक gTLD: Generic Top Level Domain अनिवार्य रूप से एक शीर्ष-स्तरीय Domain है जो किसी Country code पर निर्भर नहीं करता है। कई gTLDs  उपयोग किसी खास sector के लिए use किया जाता है, जैसे कि .edu जिसका उद्देश्य शैक्षणिक संस्थानों में है। यह कहा गया है की आपको किसी gTLD Domain को पंजीकृत करने के लिए किसी विशेष मानदंड को पूरा नहीं करना होगा, यही कारण है कि .com डोमेन को वाणिज्यिक प्रयोजनों के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।

GTLD के अन्य उदाहरणों में शामिल हैं .mil (सैन्य), .gov (सरकार), .org (गैर-लाभकारी और संगठन के लिए), और .net, जो मूल रूप से इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन अब इसका अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

Example gTLD Extension

  • .com (commercial)
  • .org (organization)
  • .net (network)
  • .info (Internet providers)
  • .pro (professional)
  • .gov (government)
  • .edu (educational)
  • .mil (military)
  • .int (international)
 Ahrefs कैसे फ्री में Use करे

 

Second-Level Domains

आपने शायद पहले इन डोमेन नामों को देखा होगा। हम एक ऐसे डोमेन के बारे में बात कर रहे हैं जो सीधे एक शीर्ष-स्तरीय डोमेन नाम से नीचे आता है। हम यहां बहुत अधिक तकनीकी नहीं होने जा रहे हैं क्योंकि उदाहरणों के साथ दिखाना आसान है, खासकर जब यह देश कोड की बात आती है।

उदाहरण के लिए, भारतीय कंपनियां कभी-कभी .in  के बजाय .co.in  का उपयोग करती हैं, और यह दूसरे स्तर के डोमेन का एक perfect उदाहरण है। एक अन्य दूसरे स्तर का डोमेन है .gov.in , जिसका उपयोग अक्सर सरकारी संस्थानों और .ac.in  द्वारा किया जाता है, जिसका उपयोग शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों द्वारा किया जाता है।

Subdomains

Subdomain उपयोगी होते हैं क्योंकि उन्हें Webmasters को अपनी Site के भीतर  divisions बनाने के लिए एक अतिरिक्त डोमेन नाम खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके बजाय, वे एक उपडोमेन बनाने में सक्षम हैं जो प्रभावी रूप से सर्वर पर एक विशिष्ट निर्देशिका को इंगित करता है। यह अभियान साइटों और अन्य प्रकार की वेब सामग्री के लिए सुपर उपयोगी हो सकता है जिन्हें मुख्य साइट से अलग रखा जाना चाहिए।

उदाहरण के लिए, फेसबुक वेब और ऐप डेवलपर्स के लिए विशेष जानकारी प्रदान करने के लिए Developers.facebook.com का उपयोग करता है जो फेसबुक एपीआई का उपयोग करना चाहते हैं। एक और बेहतरीन उदाहरण support.google.com है।

Free Domains

Free Domains भी हैं जो आप विभिन्न वेबसाइट बिल्डरों से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि WordPress.com, Blogger.com, vix.com, आदि।

ये Subdomain के समान हैं क्योंकि वे आपके व्यक्तिगत डोमेन में वेबसाइट के नाम का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, Trendsfacts.in होने के बजाय यह Trendsfacts.wordpress.com या Trendsfacts.blogspot.com होगा।

Top 10 Best Domain Name Selling Website

दोस्तों आगे हमने 10 ऐसे वेबसाइट के बारे में जाता है जो Domain Name Sell करती हैं तो अब अगर आप भी Website बनाना चाहते हैं तो इन वेबसाइट पर जाकर आप Domsin Name buy कर सकते हैं। यह India के सबसे अच्छे Domain Name Selling वेबसाइट हैं तो आप इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं तो चलिए इन 10 Domain Name Selling के बारे में जानते हैं

  • Bigrock
  • GoDaddy
  • HostGator
  • NameCheap
  • BlueHost
  • ResellerClub
  • ZNetLive
  • Net 4 India
  • EWeb Guru
  • IPage

About the post (आज अपने क्या सीखा)

दोस्तों इस पोस्ट में हमने बताया है कि Domain Name क्या होता है? Domain name meaning in Hindi डोमेन कैसे काम करता है? DNS क्या है? (what is DNS?) DNS कैसे काम करता है? (How DNS Works?) कितने प्रकार के डोमेन होते हैं (Types of Domain names) और इंडिया के Top 10 Domain selling Website जो डोमेन डोमेन सेल करते हैं तो अगर आप को या पोस्ट अच्छा लगाओ तो इसे अपने फ्रेंड रिलेटिव के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि डोमेन क्या है और यदि कोई भी क्वेश्चन आपके दिमाग में हो तो कमेंट सेक्शन में बताना ना भूले हमें आपका कमेंट का इंतजार रहेगा

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

 

151 COMMENTS

  1. Hey there! Do you know if they make any plugins to protect
    against hackers? I’m kinda paranoid about losing everything I’ve worked hard on. Any suggestions?

  2. These are truly enormous ideas in on the topic of blogging.
    You have touched some fastidious factors here.
    Any way keep up wrinting.

  3. Wow, incredible blog layout! How long have you been blogging for?
    you made blogging look easy. The overall look of your site is excellent, let alone the content!

  4. Very nice post. I just stumbled upon your blog and wished to mention that I’ve really loved surfing around your weblog posts.

    After all I’ll be subscribing in your feed and I’m hoping
    you write once more very soon!

  5. This is the right site for anybody who wishes to find out
    about this topic. You realize so much its almost
    hard to argue with you (not that I personally will need to…HaHa).
    You certainly put a new spin on a topic that’s been discussed for decades.

    Excellent stuff, just wonderful!

  6. After I initially left a comment I seem to have
    clicked on the -Notify me when new comments are added- checkbox and from now on every time a comment is added I receive four emails with the exact same comment.
    Is there a way you can remove me from that service?
    Appreciate it!

    Here is my website;

  7. Greetings! I know this is kinda off topic but I was wondering which blog platform are you using for this website?
    I’m getting sick and tired of WordPress because I’ve had issues with hackers and I’m
    looking at options for another platform. I would
    be awesome if you could point me in the direction of a good platform.

  8. Greetings! I know this is kinda off topic but I was wondering which
    blog platform are you using for this website? I’m getting
    sick and tired of WordPress because I’ve had problems with hackers and I’m looking at alternatives for another platform.
    I would be great if you could point me in the direction of a good
    platform.

  9. Good day! Do you know if they make any plugins to help with SEO?
    I’m trying to get my blog to rank for some targeted keywords
    but I’m not seeing very good results. If you know of any please share.
    Cheers!

  10. This is the right website for everyone who hopes to find out about this
    topic. You understand so much its almost hard to argue with you (not that I
    actually will need to…HaHa). You definitely put
    a new spin on a subject which has been discussed for years.
    Wonderful stuff, just wonderful!

  11. This is very interesting, You’re an excessively professional blogger.
    I’ve joined your rss feed and sit up for in search of extra of your magnificent post.
    Additionally, I’ve shared your site in my social networks

  12. Do you have a spam issue on this blog; I also am a blogger, and I was wanting to know your situation; many
    of us have created some nice practices and we are looking to trade methods with other folks,
    why not shoot me an email if interested.

    Also visit my homepage jasa personal branding murah

  13. Wonderful article! That is the type of info that should be shared around the net.

    Shame on the search engines for now not positioning this post
    higher! Come on over and seek advice from my site . Thank you =)

  14. I have been browsing online more than 2 hours today, yet I never found any interesting article like yours.
    It is pretty worth enough for me. In my
    view, if all webmasters and bloggers made good content as you did, the net will be
    a lot more useful than ever before.

  15. Greetings from Carolina! I’m bored at work so I
    decided to browse your blog on my iphone during lunch break.
    I love the information you provide here and can’t wait
    to take a look when I get home. I’m amazed at how fast your blog loaded on my phone ..
    I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyways, superb blog!

  16. whoah this weblog is fantastic i like reading your
    posts. Keep up the good work! You realize, lots of people are
    looking around for this information, you could aid them greatly.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here