full form of PWD? PWD क्या है? What is PWD?

0
pwd kya hai

full form of PWD?  नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका “TRENDS FACTS” मे। दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे डिपार्टमेंट के बारे में जिसके बारे में शायद जान लेना हमारे लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। क्योंकि शायद यह लोग ना होते तो आज हमारा नगर इतना ज्यादा विकसित ना हुआ होता या फिर हमारी तरफ आज जितनी भी सुविधाएं मौजूद हैं उनमें से एक विश्वविर हमें उपलब्ध नहीं हो पाती। जी हां दोस्तों हम बात करने जा रहे हैं PWD के बारे में। आज हम जानेंगे की PWD का full form क्या होता है? What is the full form of PWD? और हम जी भी गौर से जानेंगे कि आखिर PWD का मतलब क्या होता है। यह हमारे किन-किन चीजों में सहायक होते हैं। और अगर यह हमारे समाज के लिए आगे ना आते तो आज हमारे समाज का क्या हाल होता? हम जानेंगे की आखिर PWD है क्या? What is PWD?

1. PWD का full form क्या होता है? What is the full form of PWD?

PWD :- Public Works Department मतलब एक ऐसा सरकारी डिपार्टमेंट जिसके तहत जनता की सेवा की जाती है उसकी हर एक जरूरतों को पूरी की जाती है।

2. PWD क्या है? What is PWD?

दोस्त जैसा हमने फुल फॉर्म में कहां है, की PWD का मतलब एक ऐसा डिपार्टमेंट जो कि सरकार के तहत चलाया जाता है ताकि समाज में लोगों को जो भी ज़रूरतें हैं, उन्हें पूरा किया जा सके। दोस्तों यह डिपार्टमेंट राज्य स्तर पर काम करता है जैसे कि उस राज्य की सरकार निर्धारित करती है। इस डिपार्टमेंट के तहत उस पूरे राज्य के हर एक सामाजिक वस्तु को बनाने मरम्मत की जाती है। यानी कि हम आम भाषा में यह कह सकते हैं की PWD एक नगर पालिका के रूप में काम करती है जो अपने नगर के सड़कों ,सरकारी भवनों ,सरकारी स्कूल, सरकारी अस्पतालों ,सरकारी जल की व्यवस्था, इत्यादि इन सभी को अपने नेतृत्व में रखती है और पूरे राज्य को इन सेवाओं की पूर्ति कराती है।
अगर आप सीधे समझे तो PWD सरकार द्वारा निर्धारित कैसी संस्था है जिसके ऊपर अपने-अपने राज्य और राज्य के भीतर उन सभी के अलग-अलग नगरों में विकास करने की जिम्मेदारी होती है। जैसे कि नगर की टूटी हुई सड़कों को फिर से बनवाना, सरकारी भवनों का पुनः निर्माण करवाना, सरकारी अस्पतालों को और सुलभ बनवाना, इत्यादि…. ऐसे कई सारे काम होते हैं जिसे PWD% के नेतृत्व में किया जाता है।

3. PWD के ना होने से क्या होगा?

pwd kya hai

दोस्तों यह तो हम सब ने जान लिया कि आखिर Pwd है क्या? इसकी हमारे जीवन में क्या महत्व है और यह किन-किन चीजों में हमारे सहायक हैं। पर अब हम जान लेते हैं कि अगर PWD ना हो तो फिर हमारे समाज का समाज में रह रहे जनता का क्या होगा?

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर डिस्कस किया कि PWD एक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित डिपार्टमेंट है। जो हर एक नगर में बटा हुआ है और वह अपने-अपने नगर का देखभाल करता है। पर जब हम बात करें PWD के ना होने की तो, हम यहां बात बेझिझक कह सकते हैं की, PWD के ना होने से हमारे समाज का विकास पूरी तरह से रुक जाएगा। हमारा समाज कभी विकसित नहीं हो पाएगा। लोगों को तरह तरह की सुविधाएं नहीं मिल पाएंगे। सभी सरकारी भवन जैसे सरकारी अस्पताल ,सरकारी स्कूल ,इत्यादि इन सभी की सुविधाएं लोगों को प्राप्त नहीं हो पाएंगे। जिससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि, आज के समाज के लोगों को कितनी ज्यादा असुविधा झेलनी पड़ेगी।

About the post:-

दोस्तों आज हमने PWD  के बारे में। हमने जाना की PWD क्या है? What is PWD? और हमने यह भी जाना कि, PWD का फुल फॉर्म क्या होता है?  full form of PWD? दोस्तों हमने चर्चा की की वीडियो ब्लू के होने से और ना होने से हमारे निजी जीवन में कौन-कौन सी विपदा आ सकती है। जिससे हमें क्लीयरली आपको समझाया भी है ताकि आपको इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी संकोच ना रह जाए। हम आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!!!

 

अगर आप  nvtc और scvt ke full form जनाना चाहते हैं तोह हमारे द्वारा लिखे गये अर्टिकले को नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर के जरूर पढ़े

 

Click here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here