साइबर क्राइम की रिपोर्ट कैसे करें

साइबर क्राइम की रिपोर्ट कैसे करें ? – भारत में लगभग आदमी ऐसे हैं जो इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि, अभी के समय में बच्चों से लेकर बड़े लोगों तक एक स्मार्टफोन अवश्य रहता है। यहां, तक की जब से Digital India की शुरुआत हुई है तब से छोटे छोटे कार्य भी Online होने लगा है। ऐसे में Internet का इस्तेमाल होना लाजमी है। हालांकि, इंटरनेट लोगों के लिए जितना महत्वपूर्ण है, उतना हीं खतरनाक भी है।

हम अपने आप को जितना जल्दी Internet के साथ जोड़ रहे हैं। उतना हीं Cyber Crime की घटना बढ़ रही है। यदि आप भी Cyber Crime के शिकार होने से बचना चाहते हैं तो आपको साइबर क्राइम क्या होता है इसके बारे में समझना होगा। इसके अलावा आज आपको इस लेख में साइबर क्राइम की रिपोर्ट कैसे करें ? साइबर क्राइम कितने तरह के होते हैं ? इसकी भी पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

साइबर क्राइम क्या है ?

अगर कोई भी क्राइम ऑनलाइन के माध्यम से किया जाता है तो उसे Cyber Crime कहते हैं। लेकिन, यह कह देना काफी नहीं है। कई लोग ऐसे हैं जिनके नजर में Cyber Crime की परिभाषा बिल्कुल अलग है। वे लोग समझते हैं की Online पैसे की ठगी करना, किसी का सोशल मीडिया अकाउंट हैक करना ये सब Cyber अपराध होता है। हालांकि, ऐसे व्यक्ति भी अपने जगह पर सही है क्योंकि, इन्हें साइबर क्राइम के बारे में इतना ही जानकारी है।

लेकिन, आप लोगों को Cyber Crime के शिकार होने से बचना है तो आपको साइबर अपराध से जुड़ी पूरी जानकारी समझनी होगी। उदाहरण के तौर पर समझे तो किसी को इंटरनेट के जरिए धमकी देना, किसी के प्राइवेट फोटो, वीडियो सोशल मीडिया पर डालने की धमकी देना, इंटरनेट का उपयोग करके किसी की जासूसी करना इत्यादि भी एक तरह का Cyber Crime होता है।

Read More – jio phone mein ringtone kaise set karen ? full process in details (हिंदी में)

साइबर क्राइम कितने तरह के होते हैं ?

1. साइबर हमला करना :-

जब कोई हैकर लाखों की संख्या में कंप्यूटर या लैपटॉप को हैक करने की योजना बनाता है तो इसे साइबर हमला कहते हैं। साइबर हमला के तहत हैकर्स लोगों तक पहुंचने के लिए Email के जरिए किसी तरह का मैसेज या फिर लिंक भेजते हैं। अगर कोई यूजर उस लिंक पर या मैसेज पर क्लिक करता है तो उसका लैपटॉप या फिर कंप्यूटर हैक हो जाता है। जिसका सीधा अर्थ यह हुआ की आपके लैपटॉप में जितने भी डाटा हैं वे हैकर्स के पास चले जाते हैं। जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपसे पैसे की मांग करते हैं।

2. ऑनलाइन जासूसी करना :-

जब कोई व्यक्ति आपके Facebook प्रोफाइल या अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल पर नजर रखता है कि आप कब ऑनलाइन है, आप कब क्या कर रहे हैं, आप कहां पढ़ते हैं, आप घूमने के लिए कहां जा रहे हैं इत्यादि तो इसे साइबर जासूसी कहा जाता है। ऐसे व्यक्ति कब आपके प्राइवेट डाटा हैक कर लेते हैं आपको भनक भी नहीं लगेगा और इसी का फायदा उठाकर व्यक्ति आपको धमकी देकर पैसे की मांग कर सकता है।

साइबर क्राइम की रिपोर्ट कैसे करें ?

लेपटॉप या फोन के ब्राउजर में जाकर आपको सबसे पहले इसके वेबसाइट को खोलना होता है।

  • फिर आप वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएंगे और इसके पश्चात आपको फाइल ए कंप्लेन का एक विकल्प नजर आएगा जिसपर आपको ओके करने की आवश्यकता होती है।
  • उसके पश्चात आपको आई एक्सेप्ट के ऑप्शन पर ओके करना होता है।
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा जिसपर आपको दो विकल्प प्राप्त होंगे।
  • पहला ऑप्शन आपको Report Cyber Crime Related to Women and child है। इसके अंतर्गत अगर बच्चे या महिला के खिलाफ अगर किसी प्रकार का कोई साइबर क्राइम हुआ है, तो वे उसकी शिकायत कर सकते हैं।
  • दूसरे में अब आपको Report other Cyber Crime का ऑप्शन प्राप्त होगा। इसके अंतर्गत आप किसी अन्य साइबर क्राइम की शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  • आप अपने हिसाब से दोनों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। फिर आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। जिसमें आपको कुछ जानकारी का वेरिफिकेशन करना होगा।
  • जिसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपनी शिकायत से संबंधित डिटेल्स देने की आवश्यकता होती है।
  • यदि सबूत के आधार पर आप कुछ अपलोड करना चाहें, तो आसानी से कर सकते हैं।
  • अब आपको अंत में सबमिट करना होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *