10 Interest facts about mercury in Hindi जिन्हे कोई नहीं जनता।

10 Interest facts about mercury in Hindi दोस्तों हमने अब तक कई सारे Facts के बारे में discuss Kiya hua hai.. हमने अब तक जितने भी Facts बताए उनमें ज्यादा तर हमने universe से Related topics को आपके सामने रखा। पर आज हम बात करने वाले हैं उसी universe के एक ख़ास Planet के बारे में , जी की हमारे Sun के सबसे पास ही स्थित है।दोस्तों अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि हम Mercury के बारे में बार कर रहे हैं। जी हां दोस्तों हम लेके आए हैं।

10 Interest facts about mercury in Hindi जिन्हे कोई नहीं जनता।

10 Interest facts about mercury in Hindi

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आपका “TRENDS FACTS” मे। तो बिना समय बर्बाद किए चलिए शुरू करते हैं।

FACTS NO.-1

4,876 Kilometer के Diameter वाला mercury हमारे Moon से थोड़ा ही बड़ा है! इसके Shape के अलावा, इसकी सतह इसके समान दिखती है। वास्तव में, यह Comprehensive Moon जैसे Basaltic मैदानों को दिखाता है जो Volcano explosion, Heavy catering, Wrinkle ridges, mountain, और यहां तक कि घाटियों द्वारा बनाए जाते हैं। जैसा कि यह सबसे छोटा और closest planet सूर्य है, Earth से mercury का निरीक्षण करना काफी मुश्किल है। ग्रह को सुबह और शाम के Twilight के दौरान थोड़े समय के लिए देखा जा सकता है। यह पहली बार 14 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में एक Assyrian Astronomer द्वारा देखा गया था।

FACTS NO.-2

पतला Exosphere mercury किसी भी तरह के Environment से पूरी तरह से devoid है। इसके बजाय इसमें एक पतली Exosphere है। हवा, हवा, मौसम या पानी जैसी कोई चीज नहीं है। Astronomers का एक theory है कि यदि वे पर्याप्त depth तक खुदाई करते हैं, तो उन्हें फंसे हवा या पानी के कुछ सबूत मिल सकते हैं, लेकिन अभी तक कोई भी इस Availability को पूरा नहीं कर पाया है।

FACTS NO.-3

IceIt beyond belief लगता है। जब आपको पता चलता है कि mercury पर बर्फ है! भले ही सूरज के साथ निकटता है, इसकी सतह पर Excess तापमान में ups and downs का सामना करना पड़ता है। दिन के समय, पारा उबल रहा होता है, और तापमान 426 डिग्री Celsius तक पहुँच जाता है, लेकिन जैसे ही सूरज ढल जाता है, तापमान -180 डिग्री Celsius तक गिर जाता है। सूर्य के सबसे निकट का ग्रह होने के बावजूद भी शुक्र बुध से अधिक गर्म है!

FACTS NO.-4

मानव निर्मित गड्ढा ऐसा लगता है मानो मानव विरोध नहीं कर सकता लेकिन Space में छेद खोद सकता है! 2014 में, NASA के Messenger जांच ने fuel की आपूर्ति को समाप्त कर दिया और 8000 miles per hour से अधिक की गति से बुध की सतह पर Accident हो गया। दुर्घटना में 50 फुट से अधिक बड़े गड्ढा हो गया! यह universe में निर्मित अब तक का सबसे बड़ा मानव निर्मित Crater है। ठीक है, हम वास्तव में clear कारणों के लिए Earth की गिनती नहीं कर रहे हैं। बुध की सतह को बुरी तरह से Injured करने के अलावा, NASA के मेसेंगर जांच ने ग्रह की पूरी सतह को Successfully मैप किया। यह 2011 के बाद से इसके Nearby रहा था और कई Grand Images को दर्ज किया था।

FACTS NO.-5

नाम की Origin। प्राचीन Roman people ने ग्रह का नाम एक Roman angel God के नाम पर रखा जो mercury के नाम से जाना जाता है। Manes God अपने तेज-तर्रार, Eloquence और धन के लिए जाने जाते हैं।

FACTS NO.-6

यह बदबू आ रही है … Possibly चूंकि इसका कोई permanent वातावरण नहीं है, इसलिए बुध गैसों को बनाए नहीं रख सकता है। पृथ्वी पर हमारे जैसा प्यारा मौसम और Oxygen नहीं है। हालांकि, इसका Magnetic क्षेत्र Super strong है और यह बहुत सारे Anion को धारण करता है। अंतिम परिणाम यह है कि बहुत सारे Smelly Hydrogen sulfide के साथ-साथ अन्य अजीब-महक वाले आयन अपने आस-पास तैर रहे हैं। कोई भी इसे अनुभव करने के लिए काफी Unfortunate रहा है, लेकिन वैज्ञानिकों ने conclusion निकाला है कि बुध सिर्फ दफन और farts की तरह foul odor आ रही है।

FACTS NO.-7

दिन और वर्ष यदि आपने Grade school में ध्यान दिया था, तो आपको याद होगा कि Sun के चारों ओर Circumambulation करने से वर्षों का चक्कर लगता है और ग्रह के अपनी axis पर घूमने के कारण दिन बनते हैं। बुध अपनी धुरी पर बहुत ही Laziness से घूमता है, लेकिन सूरज के चारों ओर चक्कर लगाता है। इसे योग करने के लिए, बुध में एक दिन दो Mercurian साल तक रहता है। अगर हम इसकी तुलना पृथ्वी से करें, तो एक Mercurius वर्ष 116 दिन लंबा होता है। although, Since बुध के पास कोई कैलेंडर नहीं है, इसलिए दिन और साल वास्तव में वहां मायने नहीं रखते।

FACTS NO.-8

Iron mercury के कोर में Solar System में सबसे अधिक मात्रा में लोहा होता है। उच्च लोहे की material की व्याख्या करने के लिए सबसे स्वीकृत सिद्धांत यह है कि planet संभवतः एक ग्रह की circumference से टकरा गया था, जिसने बुध की मूल पपड़ी और मेंटल को छीन लिया, और voluminous कोर के पीछे छोड़ दिया।

FACTS NO.-9

mercury tail हम मजाक नहीं कर रहे हैं! वैज्ञानिकों ने देखा है कि Mercury Narrow rivers, या ‘tail’, के Particles को उसकी सतह से

दूर बहा देता है। जबकि Scientist इस रहस्य का पता नहीं लगा पाए हैं, लेकिन सबसे अधिक Accepted principles यह है कि पूंछ मजबूत सौर हवा और बुध के Prosperous Magnetosphere के कारण बनते हैं।

FACTS NO.-10

Mercury के पास Volcano हुआ करते थे! Messenger जांच द्वारा दर्ज किए गए NASA और Images के अनुसार, mercury में Whole Pyroclastic Flow, Surface deposit और एक Volcanic जटिल प्रणाली दिखायी दी है। यह Comprehensive रूप से Accept किया जाता है कि यह सूखे लावा के साथ ज्यादातर विस्फोट करती है।

About the Post

दोस्तों आज हमने एक कमाल के फैक्ट के बारे में जाना जो की हमारे सोलर सिस्टम में ही उपस्थित हैं, mercury जोकि sun के सबसे करीब स्थित है। हमने आज डिस्कस किया 10 intresting facts about mercury.. hum आशा करते हैं,की आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आयी होगी।अगर हमारा फैक्ट पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!!!!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *