मंगल ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य

मंगल ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य – सौर मंडल में केवल पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन उपलब्ध है। इसके अलावा कई शोधों और जानकारों के अनुसार मंगल ग्रह पर जीवन की संभावना है इसका मुख्य कारण यह यह कि मंगल ग्रह भी पृथ्वी के समान एक स्थलीय धरातल वाला ग्रह है। जो सूर्य के बाद चौथे क्रम में स्थित है।

जिससे लाल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। अभी तक हुई खोजो के अनुसार मंगल से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें सामने आए हैं जिनके बारे में आदमी अपने इस आर्टिकल में बात करेंगे अगर आप मंगल ग्रह से संबंधित रोचक तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

मंगल ग्रह क्या है?

मंगल ग्रह सौरमंडल दूसरा सबसे छोटा ग्रह है जो ऊपर से देखने में लाल रंग का दिखाई देता है जिसके कारण उसे लाल ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मात्र ऐसा ग्रह है जिसका स्थल बिल्कुल पृथ्वी के स्थल के समान दिखाई देता है तथा यहां पृथ्वी की तरह ही ऑक्सीजन भी उपस्थित है। इसके अलावा 96 फीसदी कार्बन डाई ऑक्साइड है, 1.93 फीसदी आर्गन और 2 फीसदी नाइट्रोजन है।

Read More – टाइटेनिक से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियां

जिसकी वजह से वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां जीवन पनप सकता है। मंगल ग्रह से जुड़े अन्य रोचक तथ्य को जानने के लिए इस आर्टिकल को भी ना छोड़े पूरा अंत तक जरूर पढ़ें इस आर्टिकल में आप मंगल ग्रह से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में जानेंगे जो आपको कहीं जाने को नहीं मिलेंगे।

मंगल ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य

मंगल ग्रह से जुड़े बहुत से रोचक तथ्य है जो वैज्ञनिकों के द्वारा खोज में पता किये गए है जिनमें से कुछ के बारे में नीचे बताया गया है-

  1. मंगल ग्रह सूर्य के चारो ओर क्रम में चौथा ग्रह है जो सूर्य से लगभग 14.2 करोड़ मील तथा पृथ्वी से मात्र 26 करोड़ किलोमीटर है।
  2. भारत के द्वारा पहला मंगल यान 5 नवम्बर 2013 को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से छोड़ा गया था। जिसने पहले ही प्रयास में इस अभियान को पूरा किया।
  3. मंगल ग्रह पर केवल 5% ऑक्सीजन मौजूद है बाकी कार्बन डाई ऑक्साइड गैस है जिसकी बजह से यहाँ का वायुमंडल बहुत ही कमजोर है।
  4. मंगल ग्रह पर सौरमंडल का सबसे ऊंचा पर्वत ओलंपस मोन्स भी स्थित है। जिसकी कुल ऊंचाई 40 किलोमीटर है।
  5. मंगल ग्रह हमारे पृथ्वी ग्रह की तुलना में बहुत ही छोटा यानी कि आता है पृथ्वी का व्यास 7926 मील है वही मंगल ग्रह का व्यास 4220 मील है।
  6. मंगल ग्रह पर गुरुत्वाकर्षण बीज कहां से कम है जिसकी वजह से यहां पृथ्वी पर 100 किलो वजन की वस्तु मंगल ग्रह पर 37 किलो की ही रह जाती है।
  7. जहां प्रतिदिन पर 24 घंटे का रात और दिन होता है वही मंगल ग्रह पर 1 दिन 24 घंटे और 37 मिनट के बराबर होता है जिसके चलते वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि पृथ्वी की तुलना में मंगल ग्रह पर 1 वर्ष 687 दिनों का है।
  8. अगर हम पृथ्वी से आसमान की तरफ देखते हैं तो हमें एक चांद दिखाई देता है वही मंगल ग्रह पर आसमान की तरह रात के समय देखने पर फोबोस और डेमियोस तू चांद दिखाई देते हैं।
  9. मंगल ग्रह के लिए अभी तक 8 अभियान किये गए है जिनमे 7 अमेरिका द्वारा तथा एक भारत के द्वारा किया गया।
  10. आज के समय मे मंगल ग्रह पर मनुष्य के द्वारा छोड़ी गई कुल 12 बस्तुये मौजूद है।

निष्कर्ष

मंगल ग्रह के बारे में जानकारी प्राप्त करके आपको कैसे लगा हमे अपने विचार कॉमेंट सेक्शन में जरूर दे तथा ऐसी ही रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे। अगर आपको इस लेख में दी जाने वाली जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेरर जरूर करें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *