पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्य | Interesting facts about the Earth in Hindi

पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्य | Interesting facts about the Earth in Hindi – सौरमंडल में पृथ्वी एक ऐसा planet है जहां करोड़ों सालों से पेड़-पौधे जीव जंतु अपना जीवन जीते आए हैं। एकमात्र पृथ्वी ही ऐसा ग्रह है जहां जीवन संभव है। लेकिन Scientists के द्वारा अन्य ग्रहों पर जीवन का पता लगाने के लिए निरंतर कार्य जा रहे हैं तथा पृथ्वी के बारे में भी गहन शोधन किया जा रहा है इस Research में कई रोचक Information प्राप्त हुई हैं ।

जिनसे हम अपने ग्रह पृथ्वी के बारे में और बेहतर तरीके से जान सकते है। यदि आप भी Earth से जुड़ी Interesting जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह लेख ध्यान पूर्वक लास्ट तक Read करना होगा। यहां हम आपको पृथ्वी से जुड़े महत्वपूर्ण facts के बारे में जानकारी देंगे।

पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्य | Interesting facts about

the Earth in Hindi

पृथ्वी से जुड़े बहुत सारे रोचक तथ्य वैज्ञानिकों के द्वारा बताए गए हैं तथा कुछ तथ्य ऐसे भी हैं जो आपको परेशान कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं पृथ्वी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और रोचक तथ्यों के बारे में-

Abnormal Gravity

हम सभी को बचपन से ही यह बताया गया है कि गुरुत्वाकर्षण हर जगह एक समान कार्य करता है लेकिन यह तथ्य बिल्कुल गलत है पृथ्वी पर कई ऐसी जगह हैं जहां पृथ्वी के अन्य भागों की तुलना में Gravitational force 0.05% कम है। ऐसी ही एक जगह कनाडा में स्थित हडसन बे है। जहां गुरुत्वाकर्षण फोर्स बहुत कम है।

Water

वैसे तो हमारी पृथ्वी पर बहुत पानी है लेकिन क्या आपको पता है सिर्फ 3% पानी ही ताजा है। जिसे हम पीने के लिए उपयोग करते हैं बाकी पानी समुंद्री यानी नमकीन है। जिसे हम पीने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते।

Life is Only Available on Earth

वैज्ञानिकों के द्वारा मंगल ग्रह पर पानी तथा कार्बनिक अनु की खोज की है जिससे यह सिद्ध होता है कि मंगल ग्रह पर जीवन के अस्तित्व उपलब्ध हो लेकिन अभी इस बात को सिद्ध नहीं किया जा सकता है इसलिए पृथ्वी सौरमंडल का एक ऐसा ग्रह है जहां वास्तव में जीवन उपलब्ध है।

Read More – जलमहल के बारे में अनोखी जानकारी जिन्हे आप नहीं जानते

Increasing Size of the Sun

हम सभी को इतना पता है कि हमारी पृथ्वी को सूरत की किरणों से ऊर्जा मिलती है लेकिन वैज्ञानिकों के द्वारा यह दावा किया गया है कि बढ़ते समय के साथ-साथ सूरत का आकार और अधिक बढ़ता जा रहा है अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले 100 करोड़ साल बाद सूरज इतना गर्म और चमकदार हो जाएगा की पृथ्वी पर मौजूद सभी महासागर सूख जाएंगे और पृथ्वी एक आग का गोला बन जाएगा इसका मतलब यह है कि पृथ्वी पर जीवन नष्ट हो जाएगा।

Earth is not Round

आप सभी ने लोगों से आज तक यही सुना होगा कि पृथ्वी गोल है तथा स्कूल में भी हमें यही पढ़ाया गया है । लेकिन यह तथ्य भी पूर्ण रूप से गलत है। अब आप सोच रहे होंगे कैसे तो आपको बता दे कि Earth equator के आस पास उबड़ खाबड़ है यही कारण है कि पृथ्वीनाथ फूल और साउथ पोल के पास चपटी दिखाई देती है इसलिए हम कह सकते हैं कि पृथ्वी पर छा गए स्पेयर के आकार की है।

निष्कर्ष

पृथ्वी हमारा घर है इसके बारे में हमें महत्वपूर्ण जानकारी होनी चाहिए ताकि अधिक से अधिक की सुरक्षा की ओर ध्यान दे सकें। आज आपको हमारे आर्टिकल में पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में जानकर कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें साथ ही अगर आप हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *