Lowest Currency in the World |All currency Value In INR| हिंदी में

13
Lowest Currency in the World
Lowest Currency in the World

Lowest Currency in the World: दोस्तों आज हम विश्व के ऐसे मुद्रा के बारे में बात करेंगे जो बहुत ही कमजोर है Lowest Currency in the World वह देश भी जिनकी यह मुद्रा है वह ज्यादा डेवलप नहीं है इसी वजह से इनकी मुद्राएं बहुत ही कमजोर है आज हम इन्हीं कमजोर मुद्राओं के बात करेंगे और साथी या अभी बताएंगे कि प्रत्येक मुद्रा का मूल्य भारतीय रुपया में कितना होता है तो चलिए इस knowledgble पोस्ट को शुरू करते हैं स्वागत है आपका हमारे खास blog trends facts मैं चलिए शुरू करते हैं।

 Venezuelan bolívar (वेनेज़ुएला बोलिवर) 

अब हम बात करेंगे दुनिया के सबसे कमजोर करेंसी Lowest Currency in the World जो हमारे लिस्ट में पहले नंबर पर हैं उसका नाम है वेनेज़ुएला बोलिवर इस मुद्रा को VES के नाम से भी जाना जाता है। दरअसल या वेनेजुएला देश का राष्ट्रीय मुद्रा है। और दोस्तों वेनेजुएला देश खासकर प्राकृतिक सुंदरता के लिए पूरे देश में जाना जाता है साथ ही यह देश सबसे ज्यादा तेल एक्सपोर्ट करने वाले देशों में से एक है यहां पर एक भारतीय रुपया 1570 वन जूलियन के बराबर है।

 IRANI RIYAL (ईरानी रियाल ) 

और दोस्तों आज की हमारे लिस्ट में दूसरे नंबर पर सबसे कमजोर करेंसी Lowest Currency in the World है वह है ईरानी रियाल जैसा कि इस करेंसी के नाम से ही पता चलता है कि यह Currency ईरान देश की मुद्रा है इस देश की राजधानी तेहरान है।और दोस्तों यहां के लोग अपने कैलकुलेशन को आसान बनाने के लिए तोमर शब्द का उपयोग करते हैं एक तोमर का मतलब 10 रियाल होता है।
और यहां भारतीय ₹1 547 ईरानी रियाल के बराबर होता है

 Vietnamese Dong (वियतनामी डोंग) 

Lowest Currency in the World सबसे कमजोर करेंसी के लिस्ट में तीसरे नंबर पर है वियतनामी डोंग (Vietnamese Dong ) दरअसल वियतनामी डोंग साउथ ईस्ट एशिया cuntary वियतनाम की मुद्रा है।

इस देश की राजधानी हनोई है दोस्तों वियतनाम अपने समुद्री तटों और नदियों के लिए पुरे विश्व में जाना जाता है। और बात करे इसकी currency के बारे में तोह यहाँ एक भारतीय रुपए 304 वियतनामी डोंग के बराबर है

 Indonesian Rupiah (इंडोनेशियाई रुपिया) 

अगर हम बात करें चौथी सबसे कमजोर Currency Lowest Currency in the World के बारे में तो उसका नाम है इंडोनेशियाई रुपिया और दोस्तों जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह इंडोनेशिया देश की Currency है

यह देश भारत के पड़ोसी देशों में से एक है इसकी राजधानी है जकार्ता और दोस्तों इंडोनेशिया खास करके 70000 आईलैंड के लिए फेमस है हालांकि अगर बात करें भारतीय करेंसी के ₹1 की तो यह 4 इंडोनेशियाई रुपिया के बराबर है।

 Uzbekistani Sums (उज़्बेकिस्तान सोम) 

और बात करें लिस्ट में पांचवें नंबर की सबसे कमजोर Currency Lowest Currency in the World के बारे में तो वह उजबेक सॉन्ग (Uzbekistani Sums) है दरसल उजबेक सॉन्ग एशिया की ही देश उज्बेकिस्तान की Currency है और जिसकी राजधानी है ताशकंद है।
यह देश मकबरो मस्जिदों के लिए जाना जाता है यहां की Currency भी काफी ज्यादा कमजोर है क्योंकि भारतीय ₹1 यहां की 127 उजबेक सुन के बराबर है

 Sierra Leonean leone 

और कुछ इसी तरह दुनिया की छठी सबसे कमजोर currency Lowest Currency in the World के बारे में बात करें तो Sierra Leonean leone है दरअसल यह करेंसी Sierra Leonean देश की करेंसी है पश्चिमी अफ्रीका में स्थित यह देश अपने सफेद समुद्री तटों के लिए पूरे विश्व भर में जाना जाता है साथी हीरा सोना चांदी बॉक्साइट आदि कीमती उत्पादों के के लिए भी जाना जाता है।
लेकिन यहां के लिए 60% से ज्यादा लोग गरीबी में अपना जीवन जी रहे हैं और हम बात करें इस देश की currency के बारे में तो यहां पर भारत का ₹1 126 Sierra Leonean leone के बराबर है

 Guinean franc (गिनीयन फ्रांक) 

दोस्तों दुनिया की सातवीं सबसे कमजोर करेंसी गिनीयन फ्रांक (Guinean franc) है दरअसल यह एक गिनी (Guinea) नाम के देश की Currency है जोकि वेस्ट अफ्रीका (West Africa) का एक देश है जिसकी राजधानी कॉनाक्री (Conakry) है।
हालांकि यह देश बहुत ही गरीब माना जाता है क्योंकि इस देश का ज्यादातर पैसा कुछ गिने चुने लोगों के पास ही है और कहा यह भी जाता है कि यहां के 50% से भी ज्यादा जनता को साफ पानी भी पीने को नहीं मिलता।
और गरीबी की वजह से बात करें इस देश की करेंसी के बारे में तो तो यहां भारतीय ₹1 125 के बराबर होता है

 Laotian kip (लोटियन किप ) 

अगर बातकरे हम दुनिया के आठवे सबसे कमजोर करेंसी के बारे में तो उसका नाम है Laotian kip दरअसल Laotian kip लाओस देश की करेंसी है. और यह देश साउथ ईस्ट एशिया में आती है जिसकी राजधानी में Vientiane है और यह देश बुद्धिस्ट मॉनेस्ट्रीज और पहाड़ी इलाकों के लिए जाना जाता है और बात करें अगर इस देश के Currency की तोह भारत का ₹1 यहां के 116 Laotian kip के बराबर है और इस तरह से यह पूरी दुनिया की आठवीं सबसे कमजोर currency है। अच्छी बात यह है कि जब से इस currency को लागू किया गया था तब से ही इसकी Value बढ़ती जा रही है।

 Paraguayan Guarani (पैरागुएआन गुआरानी) 

इसी तरह से हमारी लिस्ट में नौवें नंबर पर जो करेंसी Lowest Currency in the World है उसका नाम है पैरागुएआन गुआरानी(Paraguayan Guarani) दरअसल Republic of Paraguay साउथ अमेरिका का दूसरा सबसे गरीब देश है और यह देश सोयाबीन और cotton export करते हैं और यह काम ही देश के लोगों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी नहीं है और इसीलिए पराग्वे unemployment और भारी आर्थिक मंदी से गुजर रहा है जिससे इस देश की currency काफी weak हो चुकी है। और यहाँ भारतीय ₹1 को करीब 85 Paraguayan Guarani से बदला जा सकता है।

 यह भी जाने WWE के 10 सबसे ताकतवर पहलवान जिन्हे हराना नामुमकिन है Click here

 Cambodian Riel (कंबोडियन रियाल)   

दसवे नम्बर पर जो Currency है उसका नाम है कंबोडियन रियाल (Cambodian Riel हैं। दरअसल कंबोडिया अपने हरियाली और पुरानी सभ्यताओं के लिए जाना जाता है लेकिन अगर बात करें वहां की Currency के बारे में तो वहाँ भारत का ₹1 रुपया  53 कंबोडिया रियाल के बराबर है।

दोस्तों Cambodian Riel का इतना सस्ता होने का एक कारण यह भी है कि यह currency वहां के (local people) लोगों में इतना ज्यादा popular नहीं है जिस वजह से काफी कंबोडियन  लोग  लेन-देन Transaction के लिए  अमेरिकन रुपया यानी कि डॉलर का इस्तेमाल करते है  और यही चीज वहाँ के local currency की value को और ज्यादा गिरा रही है. 

 About the Post (आज आपने क्या जाना?) 

आज हमने जाना की पूरे विश्व की सबसे कमजोर मुद्राएं Lowest Currency in the World कौन-कौन सी हैं और उनका मूल्य भारतीय रुपए में कितना होता है ऐसे ही कमाल के फैक्स और जानकारी जानने के लिए हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करें जिससे हमारे लेटेस्ट पोस्ट्स की अपडेट आपके सीधे मोबाइल पर जाएगी और अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो कृपया करके अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और यदि आपको कोई प्रश्न हो इस पोस्ट के रिलेटेड तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हमें आपका कमेंट का इंतजार रहेगा। अपना बहुमूल्य समय देने के लिए शुक्रिया।

13 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here