SCVT-NCVT और ITI क्या है? जाने पूरी जानकारी Hindi में

NCVT, SCVT और ITI क्या है : HELLO! दोस्तो स्वागत है आपका TrendsFacts.in में। आज हम बात करेंगे NCVT, SCVT और ITI हम जानेंगे कि क्या है इसका FULL FORM तथा इसके कुछ मुख्य तथ्यों पर भी हम प्रकाश डालेंगे। तो बिना समय बर्बाद किये , चलिए शुरू करते हैं!

SCVT-NCVT और ITI क्या है? जाने पूरी जानकारी Hindi में

NCVT(National Council of Vocational Training) क्या है ?

NCVT(National Council of Vocational Training):- NCVT  राष्ट्रीय स्तर पर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग प्रदान कराने वाली एक संस्था है, जिससे सारी ट्रेड को काफी अच्छे मैनेज किया जाता है जोकी सं० 1956 ई० में लागू की गई थी।

इस संस्था को मिनिस्ट्री ऑफ एम्प्लॉयमेंट एंड लबोर्स के अंतर्गत चलाया जाता है। NCVT पूरे देश के लिए होती है अथवा इसकी ट्रेनिंग बड़े स्तरों पे होती है। NCVT,  ITI के लिए सबसे बेहतर होता है।

NCVT सेमेस्टर के हिसाब से चलया जाता है अथवा ऑपरेटिंग के लिए NCVT की सबसे अधिक मांग होती है।

SCVT(State Council Of Vocational Training) क्या है ?

SCVT(State Council Of Vocational Training):- SCVT , NCVT का ही हिस्सा है । NCVT राष्ट्रीय स्तर पे काम करता है जबकि SCVT राज्य स्तर पर। हर राज्य का SCVT अलग अलग होता है।

इसे भी ट्रेड को मैनेज करने के लिये ही बनाया गया था । परंतु इसकी वैल्यू NCVT के मुकाबले बहुत कम है अथवा ITI में भी इनकी मांग बहुत कम है। इसकी ट्रेनिंग काफी छोटे स्तर पे चलाया जाता है अतः इस्कू साल भर के हिसाब से चलाया जाता है।

ITI (Industrial Training Institute) क्या है ?

ITI(Industrial Training Institute):- ITI एक औध्योगिक प्रशिक्षण संस्था है जिसके तहत आप किसी भी प्रकार का सरकारी तथा प्राइवेट जॉब आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

इसमे अलग अलग प्रकार के ट्रेड होते हैं। ITI के लिए कईं सारे सरकारी तथा प्राइवेट कॉलेज उपलब्ध हैं तथा कईं सारे ऐसे यूनिवेरसिटीएस भी हैं जो इसका कोर्स कराती हैं।

खास तौर पर ITI उन लोगो के लिए तैयार किया गया है जोकि जल्दी ही नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। अगर आप ITI को सरकारी कॉलेज द्वारा करना चाहते हैं

तो आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक भी पैसे नही देने होंगे अथवा वही अगर आप प्राइवेट कॉलेज से अपनी पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको कॉलेज के फी अनुसार भुगतान करना पड़ेगा। अगर कोई छात्र ITI से डिप्लोमा करना चाहता है तो उसे किसी विशेष ट्रेड से ही अपना डिप्लोमा करना होगा।

NCVT और SCVT दोनों में क्या  में क्या अंतर है?

NCVT

  • NCVT की ट्रेनिंग नेशनल लेवल पर होती है।
  • NCVT ज्यादा बेहतर होता है SCVT से ITI के लिए।
  • NCVT में सेमेस्टर के हिसाब से EXAM लिया जाता है।
  • NCVT की काफी बड़े लेवल पर ट्रेनिंग दी जाती है।
  • ऑपरेटिंग के समय NCVT की मांग ज्यादा होती है।
  • NCVT की अपनी एक अलग मान्यता है और ये SCVT से सर्वोच्च है।

SCVT

  • इसकी की ट्रेनिंग सिर्फ स्टेट लेवल तक ही सीमित होती है।
  • इसकी मान्यता कम होती है NCVT के मुकाबले ITI के लिए।
  • SCVT में सालाना EXAM लिया जाता है। यानी कि साल में एक बार ही राम लिया जाता है।
  • इसकी की ट्रेनिंग लेबल काफी छोटी होती है NCVT के मुकाबले।
  • ऑपरेटिंग के समय SCVT की मांग NCVT से कम होती है।
  • Scvt, NCVT का ही भाग है

आज अपने क्या सीखा

इस आर्टिकल में हमने NCVT अथवा SCVT का पूरा नाम क्या है? NCVT और SCVT दोनों में क्या  में क्या अंतर है? इसके बारे में हमने पूरी जानकारी दी है। और हमने ये भी बताया है कि आखिर ITI में किसकी महत्ता सबसे आधीक है। तथा ITI डिप्लोमा करने से क्या लाभ हैं। हम आशा करते हैं आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

                               सधन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *