नार्थ कोरिया के अमेजिंग फैक्ट्स ( Interesting fact of North Korea in Hindi )

नार्थ कोरियाके अमेजिंग फैक्ट्स ( Interesting fact of North Korea in Hindi ) – आज लगभग सभी देश अपने देश को बेहतर और नागरिको को उचित सुविधाएं प्रदान करने के लिए कार्य कर रहे हैं ताकि नागरिकों का जीवन सुखमय व्यतीत हो वहीं दूसरी ओर दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां के नागरिकों को वहां की सरकार की वजह से काफी मुश्किलें उठानी पड़ती है और इस देश में कानून व्यवस्था भी बहुत अजीब तरह से व्यवस्थित की गई है जी हां हम बात कर रहे है North Korea की जहां के तानाशाह किम जोंग है।

इस देश के नियम अनुसार कोई भी नागरिक अपनी मर्जी के अनुसार अपने बालों को नहीं कटवा सकता। लेकिन शायद ही आप इस से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में जानते होंगे। यदि आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही रोमांचक होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इसमें उत्तर Interesting fact of North Korea के बारे में बताएंगे।

नार्थ कॅरिअ के अमेजिंग फैक्ट्स

Sea Food Export

नॉर्थ कोरिया पूरी दुनिया में सबसे अधिक सीफूड एक्सपोर्ट करने वाले देशों में पहले स्थान पर है जो अन्य देशों की तुलना में अकेले ही 60% से भी अधिक सुकून को सपोर्ट करता है।

Pron Video देखने पर मौत की सजा

आज के समय में लगभग 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग पोर्न वीडियो देखते हैं लेकिन नॉर्थ कोरिया में यदि कोई व्यक्ति पोर्न वीडियो देखता है या वीडियो देखते हुए पकड़ा जाता है तो उसे तुरंत फांसी की सजा देने का प्रावधान है। यही कारण है कि उत्तर कोरिया में पोर्न वीडियो नहीं देखी जाती है।

Read More – क्या आपको दिमाग के ये Amazing facts रोचक तथ्य जानते है ? (शायद नहीं)

कुछ चुनिंदा वेबसाइटों का ही कर सकते हैं उत्तर कोरिया में इस्तेमाल

आप दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी देश की वेबसाइट पर विजिट करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन नॉर्थ कोरिया में ऐसा नहीं है यहां केवल इंटरनेट यूजर 28 साइट का ही इस्तेमाल कर सकते हैं क्रिस्टल इसके अलावा नॉर्थ कोरिया में केवल 3 टीवी चैनल देखने को मिलते हैं।

बाहरी लोगों के मोबाइल फोन पर है प्रतिबंध

किसी भी देश में जाकर वहां फोटो खींचने एक आम बात है लेकिन नॉर्थ कोरिया में घूमने आने वाले पर्यटक का मोबाइल फोन एयरपोर्ट पर ही ले लिया जाता है क्योंकि यहां मोबाइल का इस्तेमाल करना तथा फोटो खींचने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध है।

वाईफाई ऑन करने पर देना होगा जुर्माना

नॉर्थ कोरिया को नर्क ऐसे ही नहीं कहा जाता यहां अगर आप सिंपल अपने वाईफाई को ऑन कर देते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा आपको $4000 का जुर्माना देना होगा।

ट्रैफिक कंट्रोल करती हैं महिलाएं

आपने हमारे देश के बड़े-बड़े शहरों में ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए ट्रैफिक लाइट्स को देखा होगा लेकिन उत्तर कोरिया के रोड पर आपको ट्रैफिक लाइट देखने को नहीं मिलेगी क्योंकि यहां का ट्रैफिक, ट्रैफिक लाइट नहीं बल्कि यहां की महिलाएं कंट्रोल करती हैं।

भागी हुई महिला को दी जाती है सजा

यदि कोई महिला नॉर्थ कोरिया को छोड़कर दूसरे देश भाग जाती है तथा वह पकड़ी जाती है तो उसे मृत्युदंड दिया जाता है लेकिन अगर महिला गर्भवती है तो उस महिला का उस वक्त तक ख्याल रखा जाता है जब तक वह बच्चे को जन्म ना दे दे बच्चे को जन्म देते ही उसके बच्चे का गला घोट कर मार दिया जाता है तथा महिला को आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाती है।

नहीं खरीद सकते अपनी मर्जी की कार

कार खरीदना हर किसी का सपना होता है लेकिन अगर आप उत्तर कोरिया में रहते हैं तो आप नई कार नहीं कर सकते फिर चाहे आप कितने ही अमीर क्यों ना हो।

निष्कर्ष

नॉर्थ कोरिया एक ऐसा देश है जिसे धरती का नर्क कहा जाता है क्योंकि यहां के तानाशाह किम जोंग लोगों पर इतने अत्याचार करते हैं जिसका कोई जवाब नहीं यहां यदि आप अपनी मर्जी के बाल भी कटा लेते हैं तो भी नागरिको को सजा दी जाती है। आपको इस लेख में Interesting fact of North Korea in Hindi के बारे में जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं तथा ऐसी ही रोचक जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर बनी रहे।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *