OTT full form in Hindi | Top 5 Popular OTT platform in India

OTT full form in Hindi

दोस्तों OTT का Full form “Over The Top” है। यह एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है। इसके बारे में पूरी जानकारी हम आगे जाकर प्राप्त करेंगे। तो OTT क्या है? जानने के लिए बने रहे हमारे साथ।

What is OTT platform? OTT क्या है ?

OTT full form in Hindi Top 5 Popular OTT platform in India.

दोस्तों जैसे कि हम सब जानते हैं के logon ki situation mein हम सब अपने ही घर में कई महीनों से क्वॉरेंटाइन स्थिति में घर पर बैठे हुए हैं। और हमने तो आजकल घर बैठे ही अपने कामों को शुरू कर दिया है, जिसे हम work-from-home का नाम दे रहे हैं।

लेकिन इस Lockdown में Entertainment के Resources का भरपूर Benefit उठाया है। और इसमें बताने वाली कोई ऐसी बात नहीं है क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं और यह चीज आपने भी इस Lockdown Experience की होगी की Online video streaming हमारे तीन चार महीनों की एक Main entertainment Source बन चुकी है।

यहां तक की इन तीन चार महीने में release हुई सभी फिल्में इन्हीं Platform पर दिखाई गई। जिसे हम OTT Platform( over the top) के नाम से जानते हैं।

दोस्त हो OTT Platform तो हमारे देश में बहुत पहले से ही थी। लेकिन यह लोगों में इतनी Popular नहीं बन पाई या कहे तो यह लोगों की पसंद नहीं बन पाई। क्योंकि अगर हम कुछ महीने पहले की समय के बारे में सोचें तो हमें यह पता चलेगा कि पहले कोई भी इंसान को अपने कार्यों से फुर्सत नहीं मिलती थी।

जिसके कारण वह इन Resources का इस्तेमाल नहीं करता था और ना ही जानता था लेकिन अब ठीक उसका उल्टा हो रहा है।

यानी Lockdown में लोग अपने घरों में बंद पड़ गए जिसकी वजह से उन्होंने अपने मनोरंजन के लिए सोर्स की तलाश में इन OTT Platforms को चुना जो इन्हीं कुछ तीन-चार महीनों में अब इंडिया में या कह दो पूरे world में Entertainment का सबसे बड़ा Platform बन चुका है अब जितने भी फिल्में आती हैं वह इन्हीं ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज की जा रही है और भविष्य में भी इसका कोई पता नहीं है कि कब तक फिल्में इन्हीं OTT platforms में release की जाएंगी।

दोस्तों OTT Platform को जब वास्तविकता में लाया गया तो यह मुख्यता वेब सीरीज को ही रिलीज करते थे जिन्हें लोग उतना नहीं देखा करते थे लेकिन होम quarantine के कारण आजकल हर एक लोग इसके आदि हो चुके हैं फिल्मों से ज्यादा वेब सीरीज बनने लगे हैं और लोगों को यह सारी चीजें पसंद भी आ रही हैं इन्हीं में से कुछ प्रमुख वेब सीरीज के हम नाम जान लेते है जिसने लोगों के दिलों पर कब्जा कर रखा है।

दोस्तों जो सबसे पहला और सबसे प्रचलित वेब सीरीज है उसका नाम है Mirzapur, sacred games, और भी जैसे कि the lust story, Extraction, bloodshot, 6 underground और भी बहुत सारे। दोस्तों अब हम जान लेते हैं विश्व के कुछ सबसे प्रमुख और विख्यात OTT Website के बारे में।

Top 5 Popular OTT platform in India

दोस्तों अब हम बात करेंगे भारत के 5 सबसे लोकप्रिय ओटीटी प्लेटफॉर्म के बारे में जोकि काफी ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं हाल ही के दिनों में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर काफी ज्यादा यूजर्स ने अपना दिलचस्प दिखाया है और बहुत सारे लोग इस पांच ओटीटी प्लेटफॉर्म से जुड़े भी हैं तो कौन से वे ओटीटी प्लेटफॉर्म है हम नीचे जानेंगे।

NETFLIX

दोस्तों सबसे पहले पहले नंबर पर आता है नेटफ्लिक्स नेटफ्लिक्स एक ऐसा ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो काफी हो जाए उस द्वारा पसंद किया जाता है Netflix पर आप ड्रामा एक्शन हॉरर एडल्ट बहुत सारे वेब सीरीज देख सकते हैं। Netflix बहुत सारे यूजर्स पसंद करते हैं और सबसे ज्यादा यूजर्स की reach OTT platform के मुकाबले में सबसे ज्यादा नेटफ्लिक्स के पास ही है।

चलिए दोस्तों हम जान लेते हैं कि नेटफ्लिक्स के कुछ सबसे ज्यादा पॉपुलर वेब सीरीज । एक्सट्रैक्शन सीक्रेट गेम्स और 6underground, bloodshoot etc

AMAZON PRIME VIDEO

दोस्तों दूसरे नंबर पर आता है अमेजॉन प्राइम वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेज़न कंपनी का है इसे इंडिया में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

अमेजॉन प्राइम वीडियो ओटीटी प्लेटफॉर्म के मामले में दो नंबर पर आता है क्योंकि इसकी reach नेटफ्लिक्स से थोड़ी कम है पर इसके भी अच्छे खासे यूजर्स मौजूद है। अब बात करते हैं कि amazon prime video पर सबसे ज्यादा पॉपुलर वेब सीरीज कौन है।
अगर बात करें सबसे ज्यादा पॉपुलर वेब सीरीज की अमेज़न प्राइम वीडियो की तो वह सभी को पता है इसका नाम है मिर्जापुर जो कि भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेब सीरीज है जिसे पूरे भारत में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है मिर्जापुर 2 हल ही में Amazon prime video पर लांच होने वाला है जिसका फ्रेंड्स काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। Web series 22 October को release होगी।

MX PLAYER

Mx player एक OTT Video Player है जिसे South Korea स्थित Developer J2 Interactive द्वारा Developed किया गया था। यह पूरी तरह से जून 2018 में Times Internet द्वारा Acquired किया गया था। ऐप को 2019 में App Annie द्वारा भारत में Top Streaming Apps के रूप में ताज पहनाया गया था।

वीडियो में Specialization वाले Android और Ios smartphone के लिए player एक Free media player ऐप हो सकता है। नए अपडेट iOS स्मार्टफोन्स और विंडोज पीसी पर काम करते हैं। यह Full hd और 4K / Ultra hd Quality में वीडियो को पुन: पेश कर सकता है, और न केवल, यह sub headline पढ़ता है, संपादित करता है, और sub headline जो कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए तत्पर है, यह सभी वीडियो और sub headline फ़ाइल स्वरूपों का समर्थन करता है।

Disney Plus Hotstar

Disney Plus Hotstar भी युवाओं के बीच पॉपुलर एक बेहद शानदार OTT प्लेटफॉर्म है जिसपर आए दिन कई सारी फिल्में और मजेदार वेब सीरीज लॉन्च होती रहती है। मजेदार फिल्मी और वेब सीरीज के अलावा Disney Plus Hotstar OTT Platform पर कई सारे सीरियल, IPL, अन्य क्रिकेट लीग और अतरिक्त मजेदार कंटेंट भी मिलता है जिसे यूजर जब मन चाहे Full Hd में अपने फोन और टेलीविजन पर कभी भी देख सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की Disney Plus Hotstar पर भी अन्य OTT Platform की तरह ही Paid Subscription लेना होता है उसके बाद ही यूजर को प्रीमियम कंटेंट देखने के लिए दिया जाता है।

Voot

Voot OTT Platform पर भी कई सारी मजेदार वेब सीरीज अभी तक रिलीज हो चुकी है जिनमे से Asur Webseries Voot की सबसे बेहतर Webseries में से एक है। इसके अतरिक्त Viacom 18 Network के सभी टीवी शोज और अन्य कंटेंट को आप voot का पैड सब्सक्रिप्शन लेकर मजे से देख सकते है। इसके अतरिक्त भारत के सबसे चर्चित शो बिग बॉस की अनदेखी वीडियो देखने के साथ साथ अपने पसंदीदा खिलाड़ी को vote करने का मौका भी आपको Voot Ott Platform के जरिए मिलता है।

ABOUT THE POST

इस पोस्ट में हमने बताया है OTT full form in Hindi? तथा Top 5 Popular OTT platform in India और What is OTT platform? OTT क्या है ? तोह फ्रेंड्स आपको ये पोस्ट कैसा लगा निचे COMMENT कर के जरूर बताये तथा ये भी बताये की आपका पसंदीदा OTT PLATFORM कौन-सा है।

दोस्तों हमको आपके COMMENT का इन्तिज़ार रहेगा और आपसे यह REQUEST है की हमारे इस पोस्ट को आपने फॅमिली फ्रेंड्स में जरूर शेयर करे।

धन्यवाद 

Hinglish to Hindi Converter कैसे करे ? Full Hinglish to Hindi translation in हिंदी

CLICK HERE 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *