personal blog meaning in hindi, personal blog के बारे में सभी जानकारी

 personal blog meaning in hindi  हेलो दोस्तों स्वागत है आपका  trendsfacts के एक और फ्रेश पोस्ट में | आज हम इस पोस्ट में जानेगे की पर्सनल ब्लॉग क्या होता है ,इसके क्या फायदे है,  how to start a personal blog और आप पर्सनल ब्लॉग से कैसे कमाए कर सकते है, तोह बिना आपने समय बर्बाद किये चलिए सुरु करते है  |

दोस्तों ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जहां आपको कई तरह के चैलेंज एस फेस करने होते हैं blogging मैं सक्सेसफुल होना कोई आम बात नहीं है देखा जाए तो कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसमें आपको चैलेंज एस नहीं फेस करने होंगे आपको हर फील्ड में हर तरह के चैलेंज एस फेस करने ही पड़ेंगे

ठीक उसी प्रकार ब्लॉगिंग में लोग कई तरह के चैलेंज एस पेश करते हैं इन्हें ही चैलेंज इसमें से एक चैलेंज है कि आप किस तरह की ब्लॉगिंग करना चाहते हैं
दोस्तों ब्लॉगिंग दो प्रकार की होती है या कहा जाए ब्लॉक दो प्रकार के होते हैं एक होता है पर्सनल ब्लॉग जिसे हम इंडिविजुअल ब्लॉक भी कहते है
और दूसरा होता है मल्टी ऑथर ब्लॉक इस ब्लॉग पर दो से ज्यादा आदमी वर्क करते है।

personal blog meaning in hindi, personal blog के बारे में सभी जानकारी

Personal Blog Meaning in Hindi (पर्सनल ब्लॉग क्या होता है?) 

दोस्तों Personal Blog उस blog या website को कहते हैं, जिसे किसी एक व्यक्ति द्वारा निर्धारित किया जाता है या चलाया जाता है। Personal Blog में ना किसी के नीचे काम करता है और ना ही किसी के साथ में। वह किसी एक द्वारा ही संचालित किया जाता है। उस blog से संबंधित जो भी फायदे हो या नुकसान हो वह उस Blog के owner को ही face करना पड़ता है।

Personal Blog में अपने hobbies के हिसाब से या आपने interest के हिसाब से ब्लॉक को मैनेज करता है या चलता है । दोस्तों Personal Blog बहुत से प्रकार के हो सकते हैं, वह निर्धारित करता है कि आपका किस क्षेत्र में interest है।

साधारण भाषा में कहे तो अगर आप अपना Personal Blog शुरू करते हैं तो उस blog पर प्रत्येक गांव आपको ही करने पड़ेंगे। जैसे post मैनेज करना, keyword research ,back links बनाना यह सारे काम आपको खुद करने पड़ेंगे।

Personal Blog के क्या फायदे हैं?

दोस्तों अगर मैं बात करूं तो Personal Blog के बहुत सारे फायदे हैं।अगर आपके पास एक Personal Blog हैं तो, आप अपनी रूचि के हिसाब से और अपने followers के interest के हिसाब से अपना article लिख सकते हैं। आप पर किसी भी तरह की कोई भी बंदिश नहीं होगी।

आजादी से अपने blog को मैनेज कर सकते हैं आपको किसी के नीचे रह कर काम नहीं करना पड़ेगा और ना ही किसी और के blog को संभालने का टेंशन होगा और इससे जो आपकी आमदनी होगी वह सारी की सारी सिर्फ और सिर्फ आपकी ही होगी।

पर दोस्तों जहां एक Personal Blog के अपने फायदे हैं, वहीं इसके कई सारे नुकसान भी है, जैसे कि Personal Blog में आपको सारे काम खुद ही करना पड़ेगा seo optimisation से लेकर आर्टिकल लिखने तक की जिम्मेदारी आप पर ही होगी। किसी प्रकार का कोई आपका सहायक नहीं होगा।

Personal Blog कैसे बनाए?

दोस्तों बनाना काफी आसान है इसे बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। आसानी से Blogger या wordpress पे अपनी website को बना सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में आपको इनमें किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना पड़ेगा।

लेकिन दोस्तों जब बात आती है अपने blog के लिए Domain और Hosting खरीदने की तब आपको इनमें पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे क्योंकि यह दोनों जो चीजें हैं जोकि Blog के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जिसके बिना आपका Blog किसी काम का नहीं है। आपको इनके लिए पैसे खर्च करने ही पड़ेंगे।

अब बात आती है दोस्तों Blog के Theme की जो कि आपको blogger या wordpress आसानी से उपलब्ध करा देता है वह भी फ्री में आपको इसके लिए पैसे खर्च करने की कोई बड़ी आवश्यकता नहीं है लेकिन उनमें से कुछ टीम ऐसे भी होते हैं जोकि पैसे से खरीदने पड़ते हैं जिनमें आपको कुछ अलग से features देखने को मिल सकते हैं।

दोस्तों अगर हम बात करें article की यानी की हमारे Blog Post की तो इसके बिना हमारा Blog पूर्णता अधूरा है। Blog का कार्य ही है कि उस पर Article लिख कर डाले जाए। पर बात आती है कि किस प्रकार के हम Articles को लिखें, कौन से ऐसे Topics है जिसके बारे में लोग जानना चाहते हैं, जिसके बारे में लिख के मैं अपने ब्लॉक को रैंक करा सकता हूं और अपनी निजी earning कर सकता हूं ।

तो उसके लिए दोस्तों हमें Keyword Research करने की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर आपको बहुत से Keyword Research tools मिल जाएंगे इनमें से कुछ बहुत प्रसिद्ध Keyword Research tools हैं जैसे कि Ahref, Semrush , etc. पर इनके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे। लेकिन दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि, आप Keyword Research फ्री में करें, यदि आपके पास पैसे की कमी है, तो इंटरनेट पर ऐसे और से Keyword Research tools है, जिन्हें आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि Ubersuggest और Google Adword। आप इन दोनों टूल्स का इस्तेमाल करके अपने Keyword Research को जारी रख सकते हैं और अपने Blog पर रोजाना नए नए तरह के पोस्ट डाल सकते हैं।

Top 10 Personal Blog in India

1. Harsh Aggrawal– Harsh Aggrawal के ब्लॉक का नाम है shout dream.com और shout me loud.com .. इनके पास बहुत सारे अलग-अलग services हैं जिन्हें sell करते हैं तथा उनकी earning होती है। और कुछ earning तो उन्हें Google AdSense से भी होती है। इनकी बहुत सारे Blogs अलग-अलग field पर काम करती है जैसे कि Affiliate Marketing, Blogging, Coupon Sites, Hosting sites, etc. इनकी हर महीने की इनकम लगभग 40055USD होती है, जोकि INDIA में 26 लाख के बराबर हैं। इनके इतने ज्यादा income होने का मुख्य वजह उनका काम है जोकि इनको कहीं ज्यादा मुनाफा कमा कर देता है।

2. Amit Aggrawal– Amit Aggrawal के website पर कई सारे अलग-अलग android apps तथा कई सारे software के बारे में बताया जाता है। दोस्तों मैं बता दूं महीने के करीबन 3000000 रूपए कमाते हैं जोकि एक बहुत बड़ी रकम है। तुझे हम जानते हैं कि इनकी earning sources कौन-कौन सी है। paid advertisement, Affiliate Marketing तथा Google AdSense पर ये काम करते हैं।

3. Faizal Faruki – Faizal Faruki की India के सबसे बड़े bloggers मे से एक है। इनके site के ऊपर customer review ,website research जैसे कई महत्वपूर्ण काम होते हैं । इनकी monthly income $50000 से भी ऊपर है इनका India में ranking है 1329 और globally 16072 पर rank करते हैं। महाराष्ट्र के मुंबई में रहते हैं।

4. Sharda Sharma – Sharda Sharma इनके Blog का नाम YourStory के नाम से है। इनके blog के ऊपर Business से related articles को upload किया जाता है यह मुख्यता Google AdSense से earning करते हैं। यह Google AdSense के कारण महीने के लगभग $30000 की earning करती हैं। यह पटना बिहार के निवासी हैं।

5. Shriniwas Tamada – Shriniwas Tamada का blog 9lesson.info के नाम से है। इनका Website programming web designing के ऊपर काम करता है। इनके सभी content इसी पर आधारित है। अगर हम बात करेंगे मन से income की तो यह 4000 से लेकर $8000 तक एंड करते हैं। इनके earning का जो direct source है वह Google AdSense, Direct advertising है और Affiliate Marketing भी इसमें शामिल है।

6. Varun Krishnan -Varun Krishnan के website का नाम है Phonearena.com और यह अपने किसी website से लगभग $22000 तक की earning करते हैं। इनके इस website पर mobile phone, technology, news से Related posts डाले जाते हैं।

7. Arun Prabhudessai – Arun Prabhudessai जिनका website track.com के नाम से हम जानते हैं। उनके website पर business, technology, startup, finance, stock marketing के बारे में article डाला जाता है। India earning sources है, Google AdSense, paid advertisement, और भी बहुत कुछ आपको उनके website पर देखने को। इनकी monthly earning 3000 से $4000 तक की है।

8. Ashish Sinha – Ashish Sinha जिनके website का नाम है nextbigwhat.com.. इनके website के ऊपर technology और business के related सभी content पाए जाते हैं। इनकी monthly income $18000 तक की है।

9.Pradeep Kumar – Pradeep Kumar जिनके website का नाम hellboundbloggers.com के नाम से हम जानते हैं। यह अपनी website के ऊपर social media, internet, technology और tips & tricks जैसे कहीं सारे articles को लिखते हैं। उनके monthly income की बात की जाए तो यह करीबन 4000 से $5000 तक की है। इनके earning sources कई सारे हैं जैसे कि Affiliate Marketing, Google AdSense, Paid advertisement और भी बहुत कुछ।

10 Amit Bhawani– Amit Bhawani और इनके website का नाम भी Amit bhawani.com है. इनके सभी posts Mobile, Gadgets और Technology पर आधारित होता है। इनकी monthly income लगभग $25000 की है। इनकी earning sources Google AdSense और कुछ अलग से Add Networking है।

About the post

इस पोस्ट में हमने बताया हैं Personal Blog Meaning in Hindi (पर्सनल ब्लॉग क्या होता है?) और Personal Blog के क्या फायदे हैं? तथा एक Personal Blog कैसे बनाए? तोह हम आशा करते है की हमारे दवारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। तोह फ्रेंड्स इस पोस्ट को आपने फॅमिली में जरुरु शेयर करे और उन्हें इस खास जानकरी के बारे में जरूर बताये।

तोह अगर आप ahrefs webmaster tool के बारे में जानना चाहते है तोह हमरे इस पोस्ट को जरूर पढ़े निचे दी हुए लिंक पर क्लिक कर के आप हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़े

click here

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *