Royal Enfield से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

Royal Enfield से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको रॉयल इनफील्ड से जुड़े कुछ रोचक जानकारियों के बारे में बताएंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे रॉयल इनफील्ड से जुड़ी रोचक जानकारियां कौन-कौन सी हैं? तो साथियों अगर आप भी रॉयल इनफील्ड से जुड़ी रोचक जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों आप सभी ने रॉयल इनफील्ड के बारे में जरूर सुना होगा। रॉयल इनफील्ड एक बुलेट डेवलपर कंपनी है। यदि आप वर्तमान समय में किसी भी व्यक्ति से पूछेंगे कि उसे सबसे ज्यादा अच्छी दोपहिया गाड़ी कौन सी लगती है तो उसमें से 80% लोग आपको जवाब देंगे कि लोगों को बुलेट गाड़ी अच्छी लगती है। बुलेट गाड़ी एक जान है जिसे खरीदना हर कोई चाहता है। वर्तमान समय की हकीकत यह है कि सिर्फ बड़े-बड़े लोग ही बुलेट गाड़ी में चलते हैं।

Read More – चाय के 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य

बड़ी ही हैरानी की बात है जिस बुलेट गाड़ी की मांग इतनी ज्यादा है जिस बुलेट गाड़ी को खरीदने के लिए 6 महीने पहले बुकिंग करनी पड़ती है उसे बुलेट गाड़ी की कंपनी रॉयल इनफील्ड के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। रॉयल एनफील्ड कंपनी से जुड़ी ऐसी ढेर सारी जानकारी हैं जो लोगों को नहीं पता। हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ उन्हीं के लिए है जो रॉयल इनफील्ड से जुड़े रोचक जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं।

Royal Enfield से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको रॉयल इनफील्ड से जुड़े रोचक जानकारियों के बारे में बताते हैं। Royal Enfield से जुड़ी कुछ मुख्य रोचक जानकारियां नीचे दी गई है।

  • Royal Enfield इकलौती ऐसी कंपनी है जो दुनिया की सबसे पुरानी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी है। रॉयल इनफील्ड की शुरुआत 1954 के लगभग हुई थी। लेकिन बाद में 1995 में आयशर कंपनी ने रॉयल इनफील्ड को खरीद लिया।
  • वर्तमान में यदि आप और रॉयल इनफील्ड खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 6 महीने पहले अपनी बुकिंग लगानी पड़ती है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी। कुछ वर्षों पहले एक ऐसा समय आया था जब पूरे साल में केवल 2000 इनफील्ड खरीदी गई थी।
  • शुरुआत में रॉयल एनफील्ड कंपनी रूस सरकार को युद्ध करने के लिए सैनिकों के लिए बाइक बना कर देती थी।
  • Royal Enfield मोटरसाइकिल बनाने से पहले साइकिल बनाने की फील्ड में उतरी थी। रॉयल इनफील्ड एक ऐसी कंपनी है जिसने लगभग 1902 में साइकिल बनाने का काम शुरू किया था।
  • शुरुआत में Royal Enfield का लोगो एक तोप था। रॉयल इनफील्ड के लोगो में लिखा हुआ था तोप की तरह दिखने वाली और तोप की तरह चलने वाली।
  • रॉयल इनफील्ड इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने वर्ष 1970 में ही 650 सीसी और 700 सीसी गाड़ी बना दी थी। लेकिन दुर्भाग्यवश उस समय लोगों को इसकी आवश्यकता नहीं थी जिस वजह से ज्यादा डिमांड नहीं की गई।
  • रॉयल इनफील्ड 350 एक ऐसा मॉडल है जो 1950 से लेकर अब तक लगातार चलता आ रहा है और बहुत ज्यादा पॉपुलर है।
  • रॉयल इनफील्ड एक ऐसी कंपनी है जो भारत की सेना को मोटरसाइकिल बना कर देती है। वर्ष 1965 में भारतीय सेना ने रॉयल इनफील्ड के साथ समझौता किया था जिसमें रॉयल इनफील्ड से गाड़ियां सप्लाई होने लगी थी।
  • प्रथम विश्वयुद्ध में भी रॉयल इनफील्ड की गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया था।
  • शोले फिल्म में भी साइड कार्य के रूप में रॉयल इनफील्ड गाड़ियों को दिखाया गया है।
  • फोर स्ट्रोक इंजन बनाने वाली रॉयल इनफील्ड इकलौती कंपनी है।
  • भारत के इतिहास में रॉयल इनफील्ड इकलौती ऐसी कंपनी है जिसने सबसे पहले मोटर साइकिल में डिस्क ब्रेक का प्रयोग किया था।
  • यह भारत के लिए बहुत ज्यादा गर्व की बात है कि रॉयल इनफील्ड की जितनी गाड़ियां पूरी दुनिया में बेची जाती है उससे ज्यादा अकेली भारत में बेची गई है।
  • रॉयल इनफील्ड भारत के साथ साथ में लगभग 45 देशों में अपना बिजनेस करता है।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए बहुत छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको रॉयल इनफील्ड के बारे में जानकारी दी। इस आर्टिकल में हमने आपको रॉयल इनफील्ड कंपनी का इतिहास और रॉयल इनफील्ड कंपनी से जुड़ी कुछ विशेष बातें बताई।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *