अमेरिका से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

अमेरिका से जुड़े कुछ रोचक तथ्य – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अमेरिका से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे। साथियों अगर आप भी अमेरिका से जुड़े कुछ रोचक तथ्य जानना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आखिरी तक पूरा पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको अमेरिका से जुड़े सभी हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य बताए गए हैं।

जब भी इस दुनिया में सबसे ज्यादा शक्तिशाली और सबसे ज्यादा ताकतवर देशों का नाम लिया जाता है तो उनमें से सबसे पहले नाम अमेरिका का आता है। अमेरिका भारत का एक बहुत अच्छा मित्र है। अमेरिकन दुनिया के सबसे ज्यादा विकसित देशों में शामिल है। इसी के साथ साथ अमेरिका के सैन्य शक्ति भी अन्य देशों की तुलना बहुत आगे है।

भारत में ऐसे सैकड़ों लोग हैं जो नौकरी करने के लिए अमेरिका में जाते हैं। हालांकि अमेरिका के बारे में हर कोई जानता है लेकिन अमेरिका से जुड़े ऐसे ढेर सारे रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में किसी को जानकारी नहीं है। साथियों अगर आप भी अपनी जानकारी को इंप्रूव करना चाहते हैं और अमेरिका से जुड़े सभी हैरान कर देने वाली जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़िए। इस आर्टिकल में हम आपको अमेरिका से जुड़ी वह सभी जानकारी देंगे जो आपको पहले कभी किसी ने नहीं बताई होगी।

Read More – फ्रांस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

अमेरिका से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं अमेरिका से जुड़ी हैरान कर देने वाली जानकारी कौन-कौन सी है। अमेरिका से जुड़ी कुछ मुख्य जानकारियां नीचे दी गई है।

  1. 1959 में अमेरिका में एक नया राज्य की स्थापना हुई। अमेरिका का यह राज्य अमेरिका का सबसे नया राज्य है। इस राज्य का नाम हवाई है।
  2. अमेरिका में न्यूयॉर्क एक ऐसा शहर है जहां की आबादी सबसे अधिक है। और तीसरे नंबर पर शिकागो का नाम शामिल है।
  3. इस दुनिया में जितने भी चक्रवाती तूफान आते हैं उनमें से सबसे ज्यादा चक्रवर्ती तूफान अमेरिका नहीं जाते हैं। अमेरिका के मध्य पूर्वी क्षेत्र में हमेशा चक्रवाती तूफान आते रहते हैं।
  4. अमेरिका में जितने भी विवाहित जोड़े हैं उनकी गरीबी की दर 6.8% है।
  5. माउंट मेककिनल एक ऐसी छोटी है जो अमेरिका की सबसे ऊंची पर्वत चोटी है।
  6. आपको जानकर हैरानी होगी सबसे ज्यादा कागज की खपत अमेरिका में होती है। अमेरिका में प्रतिवर्ष 8 करोड़ पचास लाख टन कागज की खपत होती है।
  7. अमेरिका में कुत्तों की संख्या बहुत अधिक है। अमेरिका में लगभग 5 करोड और 40 लोग कुत्ते हैं।
  8. अमेरिका एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा आग लगती है। जितनी देर में आपने इस आर्टिकल को कहा है उतनी देर में अमेरिका के एक घर को आग ने अपनी चपेट में ले लिया।
  9. अमेरिका में 32% भूमि ऐसी है जिस पर सरकार ने अपना कब्जा कर लिया है।
  10. अमेरिका में सबसे पहले बना सिक्का चांदी का था और इस सिक्के को 1794 में शुरू किया गया था।
  11. सबसे पहले जब शुरुआत में अमेरिका की राजधानी न्यूयॉर्क थी लेकिन बाद में विवादों के बाद इसे बदलकर वाशिंगटन कर दिया गया।
  12. अमेरिका में एक अंटलांटा हवाई अड्डा है।यह इकलौता ऐसा हवाई अड्डा है जिसे दुनिया का सबसे ज्यादा व्यस्त रहने वाले हवाई अड्डे का खिताब प्राप्त है।
  13. अमेरिका में सांता क्लॉज नाम के लगभग 3 नगर हैं।
  14. पहले के समय में अमेरिका में भारतीयों को नागरिकता नहीं दी जाती थी लेकिन 1924 के बाद अमेरिका में भारतीयों को नागरिकता दी जाने लगी।
  15. अमेरिका में प्रति वर्ष से 600 करोड़ कोल्ड ड्रिंक की खपत होती है।
  16. दुनिया में सबसे ज्यादा मोटे लोग अमेरिका में रहते हैं। अमेरिका में 33% मोटापे के शिकार लोग हैं।
  17. आज तक अमेरिका की कोई भी आधिकारिक भाषा नहीं बन पाई।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आशा करता हूं यह जानकारी पढ़कर आपको मजा आया होगा। इस आर्टिकल में हमने आपको अमेरिका से जुड़ी कुछ हैरान कर देने वाली जानकारियों के बारे में बताया। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *