भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियां

भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियां – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय मुद्रा से जुड़े कुछ विशेष जानकारियां कौन-कौन सी हैं? तो साथियों अगर आप भी भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ अति विशेष जानकारियों के बारे में जानना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

मुद्रा एक ऐसी चीज है जो हम सभी की प्राथमिक आवश्यकता है। कहते हैं जिंदा रहने के लिए भोजन और पानी की आवश्यकता पड़ती है लेकिन वर्तमान समय की हकीकत यह है कि जिंदा रहने के लिए भोजन पानी के साथ-साथ धन की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि अगर आपके पास धन है तो आप भोजन पानी और वायु आसानी से खरीद सकते हैं।

Read More – 10 आश्चर्यजनक रोचक तथ्य, जो आपने कभी नहीं सुने होंगे

हम सभी दिन में ढेर सारे पैसे खर्च करते हैं। हमारा पूरा जीवन पैसो के पीछे ही खर्च होता है। लेकिन साथ में बड़ी हैरानी की बात है जो पैसा हम सभी के लिए इतना ज्यादा महत्वपूर्ण है जिस पैसे को हम अपनी जिंदगी में इतनी ज्यादा अहमियत देते हैं उस पैसे से जुड़ी ढेर सारी बातें ऐसी हैं जो हमें नहीं पता। आपकी इसी जानकारी को बढ़ाने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ ऐसी विशेष जानकारियां देने जा रहे हो जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए।

भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियां

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियों के बारे में बताते हैं। भारतीय मुद्रा से जुड़ी कुछ अति विशेष जानकारियों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • जब भी हम किसी भारतीय मुद्रा को गौर से देखेंगे तो उसमें हमें अलग-अलग भाषाएं लिखी हुई दिखाई देती है। भारतीय नोट पर आपको 17 अलग-अलग भाषाएं लिखी हुई दिख जायेंगे। इन भाषाओं में मुख्य रूप असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु और उर्दू तथा हिंदी और अंग्रेजी शामिल है।
  • आप सभी टेलीविजन में प्रतिदिन सुनते होंगे कि भारत का रुपया तेजी से नीचे गिर रहा है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी 1947 से पहले एक ऐसा समय था जब भारत का ₹1, $13 के बराबर हुआ करता था।जब हमारा देश आजाद हुआ था उस समय इंदिरा गांधी जी ने एक रुपए को $1 के बराबर कर दिया था।
  • जैसे जैसे हमारे देश के ऊपर कर्ज बढ़ता चला गया वैसे-वैसे रुपया कमजोर होता चला गया और आज $1 लगभग भारतीय मुद्रा में ₹65 के बराबर है।
  • कई बार ऐसा होता है किसी कारणवश हमारे पैसे गलती से फट जाते हैं या फिर गल जाते हैं। ऐसे में हमें लगता है कि यह नोट बेकार हो गया है जिस वजह से दुकानदार हमारा नोट नहीं लेता। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार आप 51% तक फटे हुए नोट को बैंक में जाकर आसानी से चेंज कर सकते हैं।
  • वर्तमान में आप सभी नोट के ऊपर महात्मा गांधी जी की फोटो देख सकते हैं लेकिन पहला ऐसा नहीं था। 1965 के पहले नोट में गांधी जी के स्थान पर अशोक स्तंभ की फोटो प्रिंट होती थी। लेकिन अब महात्मा गांधी की फोटो प्रिंट होती है।
  • नेपाल एक ऐसा देश है जिसने भारत के 500 और 1000 के नोट को बैन कर रखा है। जब आप तो नेपाल जाएंगे तो बॉर्डर में ही आपको चेतावनी लिखी हुई दिखाई देगी जिसमें स्पष्ट बताया गया है कि 1000 और 500 के नोट नेपाल में वैलिड नहीं है।
  • हर नोट का अपना एक अलग सीक्रेट नंबर होता है। यह सीक्रेट नंबर 26 अंकों का होता है। इनमें से 20 न्यूमेरिकल डिजिट होते हैं तथा बाकी के 6 अल्फाबेट होते हैं।
  • जितने भी नोट पुराने हो जाते हैं गल और फट जाते हैं उन सभी नोटों को बैंकों में मशीन की सहायता से छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर उनकी लिगदी बना देता है उसके बाद इसे ईंट के आकार में दोबारा डाल दिया जाता है। इसके बाद इसे काटकर इसका इस्तेमाल अलग-अलग कामों में किया जाता है।
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि जब सरकार ₹5 का नोट चाहती है तो उसे लगभग 50 पैसे का इन्वेस्टमेंट करना पड़ता है। 10 के सिक्के को बनाने में लगभग 6 रुपए 10 पैसे खर्च होते हैं। 50 का नोट प्रिंट करने में एक रुपए और 81 पैसे खर्च होते हैं।
  • भारत के करेंसी में जितने भी नोट बनाए जाते हैं वह नोट मजबूत कॉटन की सहायता से बनाए जाते हैं। यह को टर्न इतनी ज्यादा मजबूत होती है कि आप इस के दो कोनो को आपस में पकड़कर अगर खिचेंगे तो यह आपस में अलग नहीं होंगे।

निष्कर्ष

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया भारतीय करेंसी से जुड़ी विशेष जानकारियां कौन-कौन सी हैं? इस आर्टिकल में हमने आपको भारतीय करेंसी से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियों के बारे में बताया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *