Zip code kya hota hai & Pin Code in Hindi पूरी जानकारी।

Zip code kya hota hai: दोस्तों ! स्वागत है आपका “TRENDS FACTS” मैं। दोस्तों आज हम चर्चा करने जा रहे हैं ऐसे प्रश्न या कहे तो एक ऐसे समस्या को लेकर जो कई सारे लोगों के मन में उलझन पैदा करते आ रही है।

घबराइएनहीं दोस्तों आज हम उसी मुद्दे पर बात करने आए हैं और अब सभी के प्रश्नों को तथा इस प्रश्न से जुड़े आपके उलझन को भी दूर करने आए हैं।

दोस्तों हम बात कर रहे हैं Zip Code को लेकर जिसे Pin Code या Postal Code भी कहा जाता है। हम बताएंगे की ZIP code kya hota hai?(What is Zip Code?) इसकी क्या मान्यताएं हैं? (What is it’s importance?) इसकी जरूरत किन-किन स्थानों पर पड़ती हैं, और आखिर Zip Code और Pin Code में क्या अंतर है? What is different between Zip Code and Pin Code? तो दोस्तों बिना समय बर्बाद किए चलिए शुरू करते हैं!!!

Zip code kya hota hai & Pin Code in Hindi पूरी जानकारी।

ZIP code kya hota hai? (What is Zip Code in Hindi?)

दोस्तों Zip Code या Postal Code या Pin Code चाहे तो आप इन तीनों में से कुछ भी कह सकते हैं। पर इन तीनों का मतलब एक ही होता है और वह है कि जहां आप रह रहे हैं उस नगर या बस्ती का एक मुख्य कोड संख्या।

पर जो सबसे बड़ा सवाल उठता है वही है जिप कोड क्या है? What is Zip Code? तो चलिए दोस्तों हम जानते हैं या फिर यह है क्या इसके क्या उपयोग है और यह किन किन जगहों पर उपयोग किए जाते हैं।

Zip Code जिसे पिन कोड के नाम से भी जानते हैं। आखिरी ZIP code kya hota hai? What is Zip Code? तो दोस्तों Zip Code एक ऐसी संख्या है जो किसी स्थान को एक मुख्य स्थान बनाता है उसे एक value प्रदान करता है।

दोस्तों अगर हमें दुनिया में किसी भी शहर या बस्ती में किसी प्रकार की वस्तु को भेजना हो तो जो सबसे important और वैल्युएबल चीज जो होगी वह होगी उस शहर या बस्ती का Postal Code या Zip Code तो दोस्तों अब तक तो आप थोड़ी बहुत समझ चुके होंगे कि Postal Code kya hai? (What is Postal Code?) और यह क्यों जरूरी है।

लेकिन हम अभी इसके बारे में कुछ और भी चर्चा करेंगे जिससे Pin Code या Zip Code या Postal Code को लेके किसी भी प्रकार का प्रश्न या संकोच आपके मन में ना रह जाए।

Zip code का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full form of Zip code?

दोस्तों तोह चलिए जानते है की zip code का फुल फॉर्म क्या होता है। zip code का फुल फॉर्म Zip code –Zone Improvement Plan होता है|

 Zip Code क्यों जरूरी है? (Why Zip Code is Important?)

Importance of Zip Code in Online Shopping.

दोस्तों आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन सामान को मंगाते है। जो कि दिन-प्रतिदिन है काफी तेजी बढ़ती जा रही है।

पर दोस्तों क्या आप जानते हैं अगर आपने इन सामानों को मंगाते समय मुझे आर्डर करते समय अपने एड्रेस में ZIP CODE को लेकर कोई भी गड़बड़ी की तो वह सारे सामान आपको इस जन्म में तो क्या अगले जन्म तक नहीं मिल सकते।

क्योंकि हमने बताया की जिप कोड एक किस स्थान को एक इंपॉर्टेंट प्लेस का दर्जा देता है और हम जो भी सामान मंगाते हैं तो उसमें एड्रेस में यह चाहिए काफी महत्वपूर्ण होती है जिससे यह पता चलता है कि आखिर पार्सल को कहां भेजना है।

अब तक तो दोस्तों आप समझ ही गए होंगे कि आखिर ये ZIP code kya hota hai? (What is Zip Code?) दोस्तों अब तक हमने जाना है की आखिर Zip Code की हमारे जीवन में क्या ज़रूरतें हैं ।

फिर भी दोस्तों चलिए हम आगे बढ़ते हैं और आगे हम बताएंगे कि आखिर इनका इस्तेमाल देश में बड़े पैमाने पर और कहां-कहां इस्तेमाल किया जाता है तथा इसकी importance को हम और भी गहराई से जानेंगे। ताकि आगे जब हमें कोई Pin Code से संबंधित कोई भी काम पड़े तो हम जिप कोड पिन कोड या पोस्टल कोड को लेकर कोई भी गड़बड़ी ना करें।

Importance of Zip Code at Postal Service.

दोस्तों Postal Service सरकार द्वारा निर्धारित एक ऐसा System है, जहां देशभर में यहां तक कि विदेशों में भी हम किसी भी सामान को export या import करा सकते हैं।

जैसे कि हमारा कोई रिश्तेदार देश के एक दूसरे कोने में रहता है मान लेते हैं कि वह गुजरात में रहता है और हमें उसे कोई सामान भिजवाना है। तो दोस्तों सामान भिजवाने के लिए हम Postal Service का इस्तेमाल करेंगे।

पर जो सबसे मुख्य बात है वह है कि आखिर हमें गुजरात के किस नगर यह शहर में पार्सल भीजवाना है। तो दोस्तों parcel को भेजने के लिए सबसे मुख्य चीज है उस स्थान का Pin Code या Zip Code या Postal Code जहां हमें पार्सल को भिजवाना है। बिना इसके हमारा पार्सल कैंसिल कर दिया जाएगा और हमें वापस दे दिया जाएगा।

तो दोस्तों मेरे ख्याल से Zip Code यहां Pin Code या Postal Code को लेकर अब तक आपके सारे डाउट्स और सारे प्रश्न क्लियर हो गए होंगे। अब तक तो आप जान ही गए होंगे की जिप कोड क्या है? या पोस्टल कोड क्या है? ( What is ZIP code)?

तो चलिए दोस्तों Zip Code और Pin Code को लेकर और भी कुछ रोचक तथ्य को जानते हैं और समझते हैं।

Zip Code & Pin Code में क्या फर्क है? (Difference between Zip Code & Pin Code?)

दोस्तों अगर हम बात करें Zip Code और Pin Code के बीच के अंतर की, तो अंतर बहुत ही छोटा और सरल है जोगी कोई बड़ी बात नही है।

आम भाषा में आपको बताया तो Zip Code & Pin Code में बस इतना ही अंतर है , की Pin Code देशभर के आयात और निर्यात के लिए कहा जाता है और वही अगर बात हो देश विदेश की तो वहां पर हम पिन कोड ना कह के Zip Code कहेंगे।

Pin Code का फुल फॉर्म क्या होता है( What is the Full Form of Pin Code?)

दोस्तों तोह चलिए जानते है की Pin code का फुल फॉर्म क्या होता है। zip code का फुल फॉर्म Pin code – Postal Index Number होता है।

आप अपना Zip Code कैसे ढूंढे? (How to find your Zip Code?)

दोस्तों अगर आपको अपना Zip Code या Pin Code नहीं मालूम तो इसे ढूंढने का काफी आसान सा तरीका है। जैसा कि आजकल हम सब के पास इंटरनेट की सुविधा मौजूद होती है तो उसी सुविधा की मदद से हम गूगल का इस्तेमाल कर अपने Zip Code को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

हमें बस करना इतना है की गूगल पर जाकर हमें लिखना है ” What is my Zip Code or Pin Code?” और आपको वहां अपने area की Pin Code या कहे तो Zip Code मिल जाएगी।

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज हमने बताया कि आखिर Zip Code या Pin Code या Postal Code क्या होता है ? What is Postal Code? और हमने Zip Code और Pin Code के बीच का जो अंतर है, वह भी बताया और हमने यह भी बताया कि आखिर आप अपने एरिया के Pin Code को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, वह भी बड़े आसानी से। दोस्तों हमारा motive एक ही है जो आप तक सारी जानकारियों को पहुंचाना है और आपके मन में उठ रहे सभी प्रश्नों का जवाब देना है। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से आपके सारे संकोच दूर हो गए होंगे। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *